मध्य प्रदेश

केन्द्र सरकार बताएगी टीकाकरण करने के सही तरीके, पायलेट प्रोजेक्ट में भोपाल शामिल

भोपाल
अब बच्चों, गर्भवती महिलाओं, किशोरियों को टीकाकरण करने वाले स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं को एप से टीकाकरण के सही तरीके बताये जायेंगे। केन्द्र सरकार द्वारा देश के पांच राज्यों के 5 जिलों में शुरू किये जा रहे पायलेट प्रोजेक्ट में भोपाल को भी शामिल किया गया है। इस एप को स्वास्थ्य आयुक्त प्रतीक हजेला ने विश्व स्वास्थ्य संगठन,यूएनडीपी, चाई,यूनिसेफ और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में लांच किया। अगले दो महीने में भोपाल के एएनएम और एमपीडब्ल्यू सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी इसकी मदद से जानकारी हासिल कर विधिवत टीकाकरण करेंगे।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, तमिलनाडु एवं उड़ीसा के एक – एक जिले में राईज(रैपिड इम्युनाइजेशन स्किल इन्हेंसमेंट) प्रोजेक्ट को पायलेट के तौर पर केन्द्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। अब टीकाकरण करने वाले हेल्थ वर्कर्स को एप के माध्यम से टीकाकरण करने की प्रक्रिया बताई जायेगी। वर्तमान में राज्य स्तर से संभाग, जिला स्तर तक प्रशिक्षण सत्र पूरे होने के बाद ब्लॉक लेवल पर हेल्थ वर्कर्स को ट्रेनिंग दी जाती है। उसमें कई महत्वपूर्ण जानकारियां भी छूट जातीं हैं।

उम्रदराज हेल्थ वर्कर्स परंपरागत तरीकों से ही टीकाकरण करते आ रहे हैं। यदि कोई स्वास्थ्य कार्यकर्ता टीकाकरण के दौरान कुछ भूल जाता है, तो आॅडियो सुनकर और वीडियो देखकर विधिवत टीकाकरण कर सकेगा। भोपाल जिले में लगभग 250 स्वास्थ्य कार्यकतार्ओं को राईज एप उपयोग करने के लिए यूजर नेम और पासवर्ड मुहैया कराये जायेंगे।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment