मध्य प्रदेश

केंद्र सरकार करवाएगी राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को गांधी के दर्शन कोर्स

भोपाल
केंद्र सरकार गांधी के दर्शन और उनके विचारों को लेकर अब आईएएस, आईपीएस, आईएफएस समेत राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसरों को आनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स कराएगी। इसके लिए डीओपीटी ने केंद्रीय विभागों के साथ सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र जारी कर कहा है कि इस कोर्स के लिए अधिकारियों को बताएं ताकि गांधी की प्रासंगिकता के बारे में अधिकारी जानें और सेवा काल में उनके जीवन दर्शन पर अमल कर काम करें। समकालीन विश्व में गांधी की प्रासंगिकता विषय पर आॅनलाइन पाठ्यक्रम केंद्रीय कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग नई दिल्ली द्वारा शुरू किया गया है। गांधी और शांति अध्ययन केंद्र इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय नई दिल्ली और गांधी स्मृति और दर्शन समिति (जीएस एंड डीएस) राजघाट, नई दिल्ली के परामर्श से यह कोर्स शुरू किया है।

इस टेनिंग कोर्स के लिए जिन अफसरों को मैसिव ओपन आनलाइन कोर्स के लिए जो अफसर पात्र माने गए हैं, उनमें आईएएस, आईपीएस, आईएफएस, सेंट्रल सिविल आफिसर्स, सेंट्रल सेक्रेटिएट, राज्य प्रशासनिक सेवा के अफसर, सिविल सर्विसेस के अधिकारी शामिल हैं। इसके लिए अफसर की उम्र सीमा 56 साल तय की गई है। परीक्षा में 20 सवाल पूछे जाएंगे और हर सवाल एक नम्बर का होगा। तीन क्विज काम्पटीशन 20-20 अंक के होंगे जिसमें दो में अफसर को पास होना होगा। हर सेक्शन में पचास फीसदी अंक हासिल करना अनिवार्य होगा।

इस आॅनलाइन पाठ्यक्रम को 3 मॉड्यूल में विभाजित किया गया है, जिसमें 12 इकाइयां हैं। हर मॉड्यूल के तहत 4 इकाइयां शामिल हैं। जो अफसर आनलाइन कोर्स के लिए आवेदन करेंगे उन्हें छह घंटे की टेÑनिंग दी जाएगी जिसमें सेल्फ इंस्ट्रक्शनल मटेरियल, वीडियो लेक्चर उपलब्ध कराए जाएंगे। यह हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषा में होंगे। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment