कुएं में गिरा बेबी इलीफैंट, गांववालों ने फिजिक्स के सिद्धांत से किया रेस्क्यू

 नई दिल्ली 
झारखंड के गुमला में हाथी के एक बच्चे का दिल पिघला देने वाला रेस्क्यू ऑपरेशन सामने आया है। इस रेस्क्यू ऑफरेशन की तस्वीरों को लोग काफी ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिस तरह से दिमाग का इस्तेमाल कर बे बिना किसी चोंट-खंरोच के बी इलीफैंट का रेस्क्यू किया गया, लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं और सोशल मीडिया पर शेयर कर रहे हैं। इस वीडियो को आईएफएस ऑफिसर रमेश पांडे ने ट्ववीट किया था जिसे सैकड़ों लोग अब तक लाइक और ट्वीट कर चुके हैं।

वायरल ट्वीट के अनुसार, वन विभाग की टीम कुछ ग्रामीणों के साथ गुमला जिले के एक गांव में पहुंची जहां एक सूखे कुएं में हाथी का बच्चा गिरा हुआ था। इसके बाद क्या था लोगों ने बड़ी ही सूझ-बूझ से आर्किमिडीज के सिद्धांत को अपनाकर हाथी के बच्चे को कुंए से निकाला। इसक लिए उन्होंने पहले कुएं को पानी से भरा जिससे कि पानी के साथ ऊपर उठता हुआ हाथी का  बच्चा कुएं के बाहर आ गया। बच्च काफी छोटा था और डर था कि कही उसे चोंट न लग जाए, लेकिन ग्रामीणों की होशियारी काम आई और बड़े ही आराम से हाथी का बच्चा कुएं से निकल आया।

आईएफएस अधिकारी रमेश पांडे ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा, @dfogumla (गुमला वन विभाग) की टीम और ग्रामीणों ने किस प्रकार से होशियारी के साथ आर्किमिडीज का सिद्धांत अपनाकर बेबी इलीफैंट का रेस्क्यू किया। उन लोगों ने एक पंप की मदद से कुएं को पानी से भरा और फिर आसानी से हाथी के बच्चे को बाहर निकाल लिया। ग्रेट वर्क!

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment