देश

कांग्रेस नेता शशि थरूर ने 1945 का टैक्स रेट किया शेयर

नई दिल्ली
आपने अपनी दादी-नानी से सुना होगा, 'हमारे जमाने में 5-10 रुपये किलो घी मिलता था, हम 2-3 रुपये में हफ्तेभर की सब्जियां ले आया करते थे और सैलरी मिलती थी 1000-1500 रुपये।' कभी आपने यह सोचा कि जब सैलरी 1500 रुपये थी तो टैक्स कितना लगता होगा??? हम आपको बताते हैं। 70-80 साल पहले टैक्स की टॉप लिमिट थी 2 आना। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक कटिंग शेयर की है 1945 की, जिसमें टैक्स रेट दिया गया।
बजट वाले माहौल में बजट 2020 के 2 दिनों बाद कांग्रेस के सीनियर लीडर शशि थरूर ने एक ट्वीट कर 75 साल पहले का टैक्स-रेट बताया है। आप भी देखिए थरूर का यह ट्वीट, टैक्स-फ्री इनकम सिर्फ 1500 रुपये हुआ करती थी और 5000 की आय पर एक आना टैक्स की देनदारी बनती थी। और टैक्स की टॉप लिमिट हुआ करती थी दो आना।

वैसे भी, जब टाइम किसी वित्त वर्ष के बजट का हो तो टैक्स शब्द के बारे में वैले भी न जाने आप कितनी ही बार पढ़ते-सुनते होंगे। वित्त मंत्री से आस भी क्या होती है एक टैक्सपेयर को… बस टैक्स रेट कम हो जाए! हो सकता है आपके जहन में भी कभी यह सवाल आया हो और दादी-नानी से न पूछा हो तो आज शायद जरूर पूछें आप।

बता दें कि आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स सिस्टम के दो विकल्प दिए, एक पुराना और दूसरा नया। उसपर प्रतिक्रिया देते हुए शशि थरूर ने कहा था कि बजट वास्तविकता से बहुत दूर है। उन्होंने कहा था, 'मुझे लगता है कि इस बजट में टैक्स डिडक्शन के रूप में मिडिल क्लास के लिए थोड़ी राहत है।'

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment