छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने किया श्रमिक आवास-सेनिटेशन पार्क का निरीक्षण

राजनांदगांव
कलेक्टर जयप्रकाश मौर्य ने स्वच्छता अभियान के तहत शनिवार को बजरंगपुर नवागांव वार्ड में सेनिटेशन पार्क का आकस्मिक निरीक्षण किया। वहीं गौतम नगर में बीड़ी श्रमिकों के लिए बनाए गए आवासों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने आवास परिसर की सडकों की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ताला बंद आवासों को सील किया जाए। श्री मौर्य ने आवासों में अनाधिकृत रूप से रह रहे लोगों को हटाने तथा पात्र लोगों को आवास आबंटित करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री मौर्य ने सीटी सेनिटेशन पार्क को और अधिक व्यवस्थित करने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि रिसाईकलिंग के लिए नई तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। श्री मौर्य ने नगर निगम आयुक्त के नेतृत्व में स्वास्थ्य अमला और स्वच्छता दीदियों की समिति भेजकर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर की साफ-सफाई के लिए अपनाए गए तौर-तरीकों का अवलोकन कराने के निर्देश दिए।

श्री मौर्य ने बजरंगपुर नवागांव वार्ड में स्वच्छता का निरीक्षण करने के बाद तालाब के आसपास की दीवारों में स्वच्छता मिशन का संदेश लिखवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारियों की बैठक लेकर उन्हें निर्देशित किया जाए कि कहीं पर भी पानी भरे कचरे न हो। हर वार्ड में स्वच्छता समिति का गठन किया जाए। वार्डों में चौपाल लगाकर साफ-सफाई के लिए जागरूक किया जाए।

कलेक्टर श्री मौर्य ने इस वार्ड के गौतम नगर में बीड़ी श्रमिकों के लिए बनाए गए आवासों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने आवास परिसर की सडकों की तत्काल मरम्मत करने के निर्देश दिए। यहां पर कई आवासों में ताले लगे मिले। बीड़ी श्रमिकों के लिए बनाए गए अनेक आवासों को किराए पर देने की जानकारी मिलने पर कलेक्टर ने बीड़ी श्रमिक क्षेत्र में रहने वाले श्रमिकों तथा किराएदारों का अलग से सर्वे करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ताला बंद आवासों को सील किया जाए। श्री मौर्य ने आवासों में अनाधिकृत रूप से रह रहे लोगों को हटाने तथा पात्र लोगों को आवास आबंटित करने के निर्देश दिए। बीड़ी श्रमिक क्षेत्र के पीपल चौक में फ्लोरिंग करने एवं सडक बनाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस अवसर पर नगर निगम आयुक्त चंद्रकांत कौशिक, स्वास्थ्य अधिकारी अजय यादव, इंजीनियर प्रणय मेश्राम सहित कई अधिकारी उपस्थित थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment