मध्य प्रदेश

कमलनाथ सरकार आज ला रही है नयी शराब नीति, भोपाल में नये अंदाज़ में नज़र आएंगे IPS अफसर

भोपाल
कमलनाथ कैबिनेट (Kamalnath cabinet) की आज भोपाल में बैठक हो रही है. इसमें नयी शराब नीति का प्रस्ताव रखा जाएगा. प्रदेश सरकार नई आबकारी नीति (Excise policy) ला रही है.इसके तहत अब शराब के ठेकेदारों की संख्या सीमित करने की तैयारी है. सरकार शराब ठेकेदारों के क्लस्टर बनाकर अब उन्हें ठेके देगी. भोपाल में आज से IPS अफसरों की दो दिन की मीट शुरू हो रही है. अतिथि शिक्षकों के धरने का आज 70 दिन है.

सरकार ने नई शराब नीति से सरकार का खाली खजाना भरने के लिए ऑक्शन की राशि 22 से 25 फीसदी बढ़ाने की तैयारी की है.इससे सरकार को तीन से चार हजार करोड़ का फायदा होगा.सरकार अब शराब के ठेके पूरी तरह से ऑनलाइन करने जा रही है.बुधवार को हो रही कमलनाथ कैबिनेट की बैठक में नई आबकारी नीति का प्रस्ताव पेश किया जाएगा. सरकार की कोशिश है कि छह से आठ दुकानों का समूह बनाकर दुकानें नीलाम की जाएं. इसके अलावा ठेकेदार को उप दुकान खोलने की भी मंजूरी मिलेगी.नई नीति के तहत अब अप्रैल से शराब ठेके की नीलामी होगी.

दिल्ली में उद्योगपतियों के साथ मुलाकात के बाद अब सरकार उद्योग के लिए जरूरी मंजूरी तय समय पर देने की तैयारी में है.इसके लिए कैबिनेट में नई इंडस्ट्रीयल पॉलिसी का प्रस्ताव भी रखा जा रहा है. मंत्रालय में होने वाली कैबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव पेश किए जाना हैं-

नई शराब नीति का प्रस्ताव

  • नई आबकारी में नीति में शराब ठेकेदारों के क्लस्टर बनाने की तैयारी
  • आबकारी नीति को दो साल के लिए लागू करने का प्रस्ताव
  • नई इंडस्ट्रीयल पालिसी के प्रस्ताव को मिलेगी मंजूरीउद्योगों को सरकार से तय समय में मिलेंगी जरूरी अनुमति
  • उद्योग के लिए जरूरी चालीस तरह की अनुमति सात दिन में देने का प्रस्ताव
  • होशंगाबाद के पास बाबई औद्योगिक फार्म विकसित करने का प्रस्ताव
  • जबलपुर में मिष्ठान क्ल्स्टर
  • सिंगरौली में निजी क्षेत्र और डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड से एयरपोर्ट बनाने

भोपाल में आज से IPS अफसरों का दो दिन का गेट-टू-गेदर हो रहा है. मिंटो हॉल में सीएम कमलनाथ इसका उद्घाटन करेंगे. इस मीट में प्रदेश भर के और एमपी कैडर के आईपीएस अफसर शामिल हो रहे हैं. पुलिस की भागम-भाग और टेंशन भरी दिनचर्या से अलग ये आला पुलिस अफसर इस दौरान रिलेक्स्ड मूड में दिखाई देंगे. मीट के दौरान IPS ऑफिसर डांस, ड्रामा और म्यूजिक के साथ ही फन एक्टिविटीज करते नज़र आएंगे. IPS सर्विस मीट के लिए मालवा, महाकौशल, चंबल और भोपाल चार अलग-अलग जोन की टीमें बनाई गई हैं.

भोपाल में चल रहे अतिथि विद्वानों के धरने को आज 70 दिन हो गए. धरने के 70 वें दिन आज महिला अतिथि शिक्षक मुंडन कराएंगी. ये शिक्षक अपने नियमितिकरण की मांग को लेकर धरने पर हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment