मध्य प्रदेश

कनाडा में प्यार, मंदसौर में शादी, ऐसी है भारतीय लड़के और चीनी लड़की की लव स्टोरी

 
मंदसौर 

मध्य प्रदेश के एक शख्स ने देश की सीमाओं के पार चीनी मूल की एक युवती से शादी की है. दोनों ने धर्म और देश का बंधन तोड़कर एक-दूसरे का हाथ उम्रभर के लिए थामा है. मध्य प्रदेश के मंदसौर जिले के एक युवक ने प्यार की कोई सीमा नहीं होती वाले कथन को सच किया है.

ये कहानी चीनी युवती जी हाओ और मंदसौर के युवक सत्यार्थ मिश्रा की है. दोनों की मुलाकात कनाडा में हुई, जहां धीरे-धीरे मुलाकात का दौर प्रेम में बदल गया. दोनों ने कुछ समय तक डेटिंग के बाद शादी का फैसला किया और अपने परिजनों को इस बारे में बताया.

चीनी युवती और भारतीय युवक दोनों के माता-पिता करीब 3 महीने पहले कनाडा गए और एक-दूसरे से मुलाकात करने के बाद इस शादी को रजामंदी दे दी. घरवालों की मंजूरी के बाद तय हुआ कि युवती अपने पूरे परिवार के साथ भारत आएगी और यहां मंदसौर में दोनों शादी के बंधन में बंध जाएंगे.
 
बीते तीन दिनों से पूरे भारतीय रीति-रिवाज के साथ सभी परंपराओं का पालन करते हुए रविवार को जी हाओ और सत्यार्थ ने सात फेरे ले लिए और जीवन भर के लिए एक-दूजे के हो गए.  दरअसल, चीन के डीजीयोंग शहर में जन्मी और कनाडा में रहकर पढ़ाई करने वाली जी हाओ की मुलाकात 5 साल पहले मध्यप्रदेश के मंदसौर में रहने वाले सत्यार्थ मिश्रा से हुई थी.

एक ही यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे पति-पत्नी
दोनों एक ही यूनिवर्सिटी में पढ़ते थे. यहीं दोनों में दोस्ती हुई और फिर प्यार. शादी के लिए कनाडा से जी हाओ और चीन के डीजीयोंग से उसके माता-पिता और अन्य कुल 5 रिश्तेदार 29 जनवरी को भारत पहुंच गए थे. इसके बाद हिंदू शादी में होने वाली सभी रस्में निभाई गईं और रविवार को दोनों की शादी हो गई. शादी के बाद दूल्हा-दुल्हन के अलावा उनके घरवाले भी बेहद खुश हैं.  

चीन में होने वाला रिसेप्शन टला 
दूल्हे सत्यार्थ के मुताबिक जी हाओ भले ही चीनी मूल की हैं लेकिन वो बीते कई सालों से कनाडा में ही रहकर पढ़ाई कर रही हैं. दोनों ने पहले तय किया था कि शादी के बाद रिश्तेदारों और दोस्तों के लिए एक रिसेप्शन भारत में देंगे और एक रिसेप्शन चीन में देंगे लेकिन कोरोना वायरस फैल जाने के कारण चीन में दिए जाने वाले रिसेप्शन को टाल दिया गया.

हालांकि सत्यार्थ के मुताबिक उनका ससुराल डीजीयोंग शहर में है जो कोरोना वायरस प्रभावित इलाके से बहुत दूर है लेकिन फिर भी एहतियातन सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चीन का रिसेप्शन रद्द किया गया. अब शादी के बाद कुछ दिन भारत में बिताने के बाद दोनों वापस कनाडा चले जाएंगे.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment