छत्तीसगढ़

कनष्ठि अभियंताओं की हुई आॅन लाईन परीक्षा

रायपुर
छत्तीसगढ़ स्टेट पॉवर कंपनी द्वारा उपभोक्ताओं की सेवा सुविधा में बढ़ोत्तरी करने आई.टी.पद्धति को लगातार बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे उपभोक्तागण घर बैठे विद्युत विकास कार्यो का निष्पादन बड़ी ही सहजता से करने लगे हैं। कंपनी में सबडिवीजन प्रणाली विकसित की गई है जिसके तहत् कंपनी के सहायक अभियंताओं को रेवेन्यू बिलिंग का कार्य प्रमुखता से करना है। पॉवर कंपनी के इस कार्यप्रणाली से कनिष्ठ अभियंताओं को अब कार्यालयीन कार्यों के बजाय मैदानी विद्युत विषयक कार्यों का निपटारा करना होगा। यह प्रणाली ग्रामीण-शहरी उपभोक्ताओं के विद्युत विषयक समस्याओं के निदान में अत्यन्त करारगर है। नई प्रणाली से जुड़े अभियंताओं की कार्यदक्षता परीक्षा लेने की शुरूआत भी कंपनी में की गई।

सबडिवीजन प्रणाली की शुरूआत होने से पॉवर कंपनी के रेवेन्यू बिलिंग में कार्य करने के लिये इन्फरमेंषन टेक्नालाजी में सहायक अभियंताओं की दक्षता आवश्यक है। उपभोक्ता हित में ऐसे अभियंताओं की कार्यदक्षता का मूल्यांकन हेतु पॉवर कंपनी के चेयरमेन श्री शैलेन्द्र शुक्ला, एमडी डिस्ट्रीब्यूशन श्री मोहम्मद कैसर अब्दुल हक के निर्देषन में दक्षता परीक्षा का आयोजन रायपुर में किया गया। दक्षता के मूल्यांकन हेतु कंपनी इतिहास में पहली बार ऐसी परीक्षा का आयोजन किया गया है। इससे अभियंताओं के आत्मविष्वास में वृद्धि हुई तथा गुणवत्तापूर्ण कार्यपद्धति का विकास सुनिश्चित हुआ। साथ ही आईटी सिस्टम में दक्षता से कम समय में अधिकतम कार्यों का निपटारा आसानी से होने लगा है।

परीक्षा में प्रदेशभर के 167 सहायक अभियंताओं ने आॅन लाईन आई.टी. के सेप पद्धति में बिलिंग, नया कनेक्षन एवं मटेरियल मैनेजमेंट के कार्यों की परीक्षा दी। आई.टी. दक्षता परीक्षा में छ: सहायक अभियंताओं ने शतप्रतिशत अंक अर्जित किये हैं उनमें श्री रमेश कुमार झा, श्रीमती यषोदा रौतिया खाण्डे, वासुदेव साहू, रविरंजन कुमार, राकेष साहू एवं नरेन्द्र नायक शामिल हेैं। परीक्षा के नियंत्रक कार्यपालक निदेशक श्री हर्ष गौतम ने बताया कि परीक्षा एवं प्रशिक्षण उपरांत अभियंताओं ने माना कि आई.टी. के सेप पद्धति से कार्य करना अत्यन्त आसान है।

परीक्षा में 50 प्रतिशत से कम अंक अर्जित करने वाले अभियंताओं को पुन:प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया गया। इस हेतु ई-ट्यूटोरियल के माध्यम से विडियो-आडियो प्रशिक्षण सामग्री कंपनी के आंतरिक वेब साईट में अपलोड कर दी गई है ताकि शेष अधिकारी अपने ज्ञान का स्तर विकसित कर सके, जिससे भविष्य में गुणवत्तापूर्ण कार्य पद्धति विकसित किया जाना सुनिश्चित होगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment