एलेक्सा प्रति मिनट चार से ज्यादा बार प्ले कर रही हनुमान चालीसा

'एलेक्सा हनुमान चालीसा प्ले करो'…जी हां, आजकल भारतीय यूजर Amazon Alexa को हनुमान चालीसा प्ले करने के लिए कह रहे हैं। वहीं, हर मिनट एलेक्सा को कोई न कोई यूजर प्रपोज कर रहा है और हर दो मिनट में एलेक्सा को शादी के कई प्रपोजल भी मिल रहे हैं। 'हाउ आर यू' या 'कैसी हो एलेक्सा' एक मिनट में 11 बार पूछा जाता है। एलेक्सा एक्सपीरियंस ऐंड डिवाइसेज के इंडिया कंट्री मैनेजर पुनीष कुमार ने कहा, 'भारतीय यूजर हर हफ्ते 10 करोड़ से ज्यादा बार एलेक्सा से बात करते हैं। यह आंकड़ा अमेरिका और ब्रिटेन से भी ज्यादा है।'

इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि यह अब हिंदी भाषा को भी सपॉर्ट करती है। एलेक्सा से बातचीत के दौरान भारतीय काफी अजीब-अजीब सवाल पूछते हैं और उसके साथ फ्लर्ट भी करते हैं। मजेदार बात यह भी है कि भारतीय यूजर्स एलेक्सा से फ्लर्ट करने की बजाय उसे प्रति मिनट चार से ज्यादा बार हनुमान चालीसा प्ले करने को कहते हैं। हनुमान चालीसा के अलावा एलेक्सा को प्रति मिनट तीन बार बेबी शार्क प्ले करने के लिए भी कहा जाता है। ये आंकड़े साल 2019 के हैं।

जानवरों की आवाज निकालने में भी आगे
एलेक्सा यूसेज को लेकर जारी किए गए डेटा में बताया गया है कि एलेक्सा हर मिनट एक हजार से ज्यादा गाने प्ले कर रही है। म्यूजिक और स्पोर्ट्स अपडेट के अलावा इस स्मार्ट स्पीकर से प्रति मिनट 10 बार जानवरों की आवाज निकालने के लिए कहा गया था।

'एलेक्सा पानी गीला क्यों है?'
यूजर्स एलेक्सा से दूसरी कई जानकारियां भी लेते है। इसमें पूछे जाने वाले आम सवालो में 'लाइट की स्पीड क्या है?', 'पानी गीला क्यों है?' और 'आसमान नीला क्यों है?' जैसे सवाल शामिल हैं। एलेक्सा प्रति मिनट फैक्ट से जुड़े 50 सवालों के जवाब देती है। एलेक्सा यूजर्स के खाने का भी ख्याल रख रही है। एलेक्सा से रोज खाना बनाने की कला को लेकर 1 हजार सवाल पूछे जा रहे हैं। वहीं, अगर आपका फोन कहीं खो जाए तो भी एलेक्सा आपकी मदद के लिए हाजिर रहती है। हिंदी भाषा का सपॉर्ट मिलने से अब एलेक्सा हर मिनट एक हिंदी कहानी भी सुना रही है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment