देश

उत्तर प्रदेश में महंगी हुई बिजली, 12 फीसदी तक बढ़े दाम

लखनऊ
उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को जोर का झटका लगा है। राज्य सरकार ने बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दिया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं के लिए 8% से 12% तक दाम बढ़ाए हैं, जबकि उद्योगों के लिए बिजली के दाम में 5 से 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की है। राज्य मे बिजली दरों में बढ़ोतरी पर बीएसपी चीफ मायावती ने सरकार पर निशाना भी साधा है और इसे जनविरोधी फैसला बताया।

इसके अलावा यूपी सरकार ने खेती करने वाले उपभोक्ताओं के लिए 9 प्रतिशत शहरी अनुसूची और 15 प्रतिशत ग्रामीण अनुसूची में बढ़ोतरी की है। राज्य सरकार की तरफ से इसके पीछे दलील दी गई है कि सौर ऊर्जा कार्यक्रमों के प्रभाव के फलस्वरूप राज्य वितरण कंपनियों द्वारा बिजली खरीद में बढ़ोतरी की दर में कमी आई है।
सरकार ने ग्रामीण इलाकों में फिक्स चार्ज 400 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया है। राज्य में लोगों के विरोध के बाद भी बिजली की दरों में 10 से 15 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है।

पूर्व सीएम मायावती का योगी सरकार पर हमला
वहीं यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री और बीएसपी प्रमुख ने योगी सरकार पर इस मामले में हमला बोला है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, 'बीजेपी सरकार द्वारा बिजली की दरों को बढ़ाने को मंजूरी देना पूरी तरह से जनविरोधी फैसला है। इससे प्रदेश की करोड़ों खासकर मेहनतकश जनता पर महंगाई का और ज्यादा बोझ बढे़गा। इससे उनका जीवन और भी अधिक त्रस्त होगा।' मायावती ने प्रदेश सरकार से इस पर पुनर्विचार करने की मांग की है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment