मध्य प्रदेश

उच्च शिक्षा एवं तकनीकी कोर्स की परीक्षाएं स्थगित, विद्यार्थी और प्रोफेसर कर रहे थे विरोध

उच्च शिक्षा विभाग एवं आरजीपीवी यूजी एवं पीजी कोर्स की नई परीक्षा तारीखों का जल्द करेगा ऐलान

भोपाल. वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के कारण किए गए लॉकडाउन से पूरा देश थम सा गया था। इसके चलते शैक्षणिक गतिविधियां भी रुक गईं। बता दें कि जिस समय लॉकडाउन लगाया गया वह समय हाई स्कूल, हायर सेकंडरी से लेकर उच्च शिक्षा तक की परीक्षाएं होती हैं। कोरोना संक्रमण के कारण विद्यार्थियों का कोर्स पूरा नहीं हो पाने और संक्रमण के डर के चलते विद्यार्थियों द्वारा लगातार विरोध किया जा रहा था।

इसे देखते हुए राज्य शासन द्वारा उच्च शिक्षा एवं तकनीकी शिक्षा विभाग की स्नातक एवं स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। उच्च शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 29 जून से 31 जुलाई और तकनीकी शिक्षा विभाग की परीक्षाएं 16 जून से 31 जुलाई तक निर्धारित थीं। राज्य शासन द्वारा आगामी परीक्षा की तिथियां अलग से घोषित की जाएंगी।

उच्च शिक्षा विभाग एवं आरजीपीवी प्रबंधन की ओर से जारी किए गए परीक्षाओं के टाइम टेबल और तौर-तरीकों को लेकर प्रदेश में विद्यार्थी और प्रोफ़ेसर लगातार विरोध कर रहे थे। इस मामले में रोज प्रदर्शन हो रहे हैं और विद्यार्थी सरकार से जनरल प्रमोशन की मांग करते हुए परीक्षाओं को संक्रमण के इस दौर में टालने की मांग पर अड़े हुए हैं। सोमवार को आखिर शासन ने विद्यार्थियों की मांग को दोपहर बाद मानते हुए फिलहाल परीक्षाओं की तारीखों को आगे बढ़ा दिया है।

प्रदेश में इससे पहले मार्च में परीक्षाओं का आयोजन किया जाना था, लेकिन लॉकडाउन की वजह से परीक्षाओं को टाल दिया गया था। राजभवन की नाराजगी के बाद आरजीपीवी एवं उच्च शिक्षा विभाग ने हाल ही में 16 जून से प्रदेश में परीक्षाओं का आयोजन करने का टाइम टेबल जारी किया था।

उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग एवं आरजीपीवी प्रबंधन की ओर से प्रदेश में जितने भी परीक्षा सेंटर पर आए गए थे, उनमें से ज्यादातर कॉलेजों में वर्तमान में क्वॉरेंटाइन सेंटर चल रहे हैं। प्रदेश में संक्रमण के मामले घटने की बजाय अब दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। ऐसे में स्थानीय जिला प्रशासन की ओर से क्वॉरेंटाइन सेंटर बनाए गए कॉलेजों का अधिग्रहण समाप्त करने में असमर्थता जताई गई थी। भोपाल में भी अनेक स्थानों पर शैक्षणिक संस्थान परिसरों में क्वॉरेंटाइन सेंटर संचालित किए जा रहे हैं, जिसका विद्यार्थियों द्वारा भारी विरोध करने के बावजूद अधिग्रहण कर लिया गया था।

प्रायोगिक परीक्षाएं जारी रहेंगी
आरजीपीवी की ओर से 16 जून को ऑनलाइन तरीके से ली जाने वाली प्रायोगिक परीक्षाओं का टाइम टेबल निरस्त नहीं किया गया है। इंजीनियरिंग विद्यार्थियों की सुविधा के लिए प्रायोगिक परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन तरीके से पूर्ववत किया जाएगा।

बीयू कुलपति के सामने प्रदर्शन
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय द्वारा आधे अधूरे इंतजाम के बीच परीक्षाओं का आयोजन करने के विरोध में एनएसयूआई की ओर से सोमवार को कुलपति कार्यालय के सामने प्रदर्शन किया गया। एनएसयूआई के प्रदेश प्रवक्ता विवेक त्रिपाठी ने बताया कि प्रबंधन ने विद्यार्थियों की सुरक्षा के लिए किसी प्रकार का कोई इंतजाम नहीं किया है और अव्यवस्थित तरीके से परीक्षाओं का आयोजन करने के लिए आया हुआ है। देर शाम सरकार का फैसला आने के बाद एनएसयूआई ने इसे अपनी संघर्ष की जीत बताया।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment