खेल

ईडन में ऐसी है भारत के पहले डे-नाइट टेस्ट की तैयारी, क्यूरेटर का खुलासा

 
कोलकाता 

कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम के क्यूरेटर सुजन मुखर्जी का मानना है कि यह मैदान भारत और बांग्लादेश के बीच शुक्रवार से शुरू होने वाले पहले डे-नाइट टेस्ट मैच के लिए पूरी तरह से तैयार है. दोनों टीमों के बीच सीरीज का यह दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच होगा. मुखर्जी को विश्वास है कि इस मैदान में दोनों टीमों के बीच एक अच्छा मैच होगा और दर्शकों को एक अच्छी क्रिकेट देखने को मिलेगी.

मुखर्जी ने कहा, 'पिछले सप्ताह हुई बारिश ने कुछ हद तक इसे खराब किया था. लेकिन शुक्र है कि हमारे पास अभी भी पर्याप्त समय था और अब चीजें (मौसम) सामान्य हैं. पिच अच्छी स्थिति में है. यह तैयार है और पिछले कुछ वर्षों से ऐसा ही है. ईडन गार्डन्स क्रिकेट को एक अच्छा पिच मुहैया कराएगा और मैं इसके लिए अपनी तरफ से पूरी कोशिश करूंगा.'

ICC रैंकिंग में मयंक और शमी की लंबी छलांग, अब इस नंबर पर पहुंचे
भारत ने इंदौर में पहला टेस्ट मैच पारी और 130 रनों से जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है और सबकी नजरें दूसरे टेस्ट मैच पर लगी हुई है जिसमें भारत पहली बार दिन-रात टेस्ट मैच खेलने जा रहा है. दिन-रात टेस्ट मैच के लिए गुलाबी गेंदें कई दिन पहले ही ईडन गार्डन्स पहुंच चुकी है और मुखर्जी को उम्मीद थी कि इसे पिच पर टेस्ट किया जाएगा.

यह पूछे जाने पर कि आपने इसका टेस्ट किया है, उन्होंने कहा, 'मैंने अब तक ऐसा नहीं किया है. अगले कुछ दिनों में मैं करूंगा. लेकिन इससे ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा. यहां पर पिच का व्यवहार वैसा ही होगा, जैसा कि अन्य टेस्ट मैचों में होता है.'

भारत में पहली बार दूधिया रोशनी में टेस्ट मैच
भारत में पहली बार अब दूधिया रोशनी में गुलाबी गेंद से टेस्ट मैच खेला जाएगा. यह भारत का पहला डे-नाइट टेस्ट मैच होगा. साथ ही यह भारत में खेला जाने वाला पहला डे-नाइट टेस्ट होगा. भारतीय टीम हालांकि इससे पहले डे-नाइट के टेस्ट मैच को लेकर राजी नहीं थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद संभालने के बाद डे-नाइट टेस्ट खेलने को लेकर कप्तान विराट कोहली को मना लिया था.

इसके बाद गेंद बीसीबी के पाले में गई थी. बीसीबी ने भी बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया था. गांगुली ने हमेशा से पिंक बॉल क्रिकेट की वकालत की है. वह 2016-17 में जब तकनीकी समिति के सदस्य थे, तब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी पिंक बॉल के उपयोग की सिफारिश की थी. गांगुली ने उसी समय दिन-रात के मैच की वकालत की थी. गांगुली का मत है कि दिन-रात के टेस्ट मैच से टेस्ट क्रिकेट को अधिक से अधिक दर्शक मिल सकेंगे.

डे-नाइट टेस्ट मैच रिकॉर्ड

कुल खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच: 11

– पहला डे-नाइट टेस्ट मैच: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड – एडिलेड 27-29 नवंबर 2015 (न्यूजीलैंड की तीन विकेट से हार)

– ऑस्ट्रेलिया (5 डे-नाइट टेस्ट मैच), पाकिस्तान/वेस्टइंडीज/श्रीलंका/इंग्लैंड (3-3 डे-नाइट टेस्ट मैच), न्यूजीलैंड/साउथ अफ्रीका (2-2 डे-नाइट टेस्ट मैच), जिम्बाब्वे (1 डे-नाइट टेस्ट मैच)

– ऑस्ट्रेलिया में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच (5), यूएई में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच (2), वेस्टइंडीज/न्यूजीलैंड/साउथ अफ्रीका/इंग्लैंड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट मैच (1)

– भारत, बांग्लादेश, आयरलैंड और अफगानिस्तान ने अभी तक नहीं खेला डे-नाइट टेस्ट मैच

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment