देश

इलाहाबाद व‍िव‍ि के वाइस चांसलर ने दिया इस्‍तीफा

प्रयागराज
विवादों में घिरे इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर प्रफेसर रतन लाल हांगलू ने बुधवार देर रात अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। एक महिला से वार्तालाप का ऑडियो वायरल होने के बाद वीसी के खिलाफ जांच चल रही थी। कुछ दिनों पहले ही राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने प्रफेसर हांगलू को तलब किया था और जमकर फटकार लगाई थी। वीसी के अलावा कुलसचिव ने भी इस्‍तीफा दे दिया है।

इससे पहले महिला आयोग की टीम प्रयागराज आई थी और महिला छात्रावासों की स्थिति पर चिंता जताई थी। आयोग ने कहा था कि विश्‍वविद्यालय के महिला छात्रावास लड़कियों के लिए सु‍रक्षित नहीं हैं। यही नहीं हांगलू के खिलाफ पिछले काफी दिनों से यूनिवर्सिटी के अंदर विरोध प्रदर्शन चल रहा था। बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रफेसर रामसेवक दुबे ने भी इस्तीफा दे दिया है।

विवादों में घिरे थे वीसी
प्रफेसर रामसेवक दूबे ने इस्तीफा देने के पीछे व्यक्तिगत कारण बताया है लेकिन माना जा रहा है कि यह कुलपति के इस्‍तीफे से ही जुड़ा मामला है। कुलसचिव के साथ ही कुछ अन्य अधिकारियों ने भी अपने पदों से बुधवार को इस्तीफे दिए। विश्वविद्यालय के पीआरओ डॉक्‍टर चितरंजन कुमार ने बताया कि विश्वविद्यालय के प्रशासनिक कार्यों में बाहरी हस्तक्षेप के चलते अधिकारियों को काम करने में कठिनाई हो रही थी इसीलिए कई अधिकारियों ने अपने पदों से इस्तीफे दे दिए हैं। गुरुवार को वह भी पीआरओ के पद से अपना इस्तीफा कुलसचिव को सौंप देंगे।

बता दें कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के कुलपति के पद पर प्रफेसर रतनलाल हांगलू की नियुक्ति के बाद से ही यूनिवर्सिटी में प्रशासनिक अधिकारियों के पदों पर मनमाने तरीके से नियुक्ति रही हो अथवा कॉलेजों में शिक्षक भर्ती को लेकर मनमानी हर मामले में कुलपति के खिलाफ आवाज उठती रही। यही नहीं उनके खिलाफ मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से लगातार जांच चलती रही। कुलपति के खिलाफ यूजीसी और मानव संसाधन मंत्रालय की हाई पावर कमिटी भी जांच कर चुकी है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment