इन 15 दिनों में वेट कंट्रोल के लिए पिएं हर दिन 4 कप कॉफी

हर दिन चार कप कॉफी पीकर आप फेस्टिव सीजन में खाए जानेवाले अनहेल्दी फूड की जवह से स्टोर होनेवाले फैट को कंट्रोल कर सकते हैं। खास तौर से इस सीजन में। क्योंकि अब तक आपकी क्रिसपार्टी जारी होगी…कभी किसी फ्रेंड के घर तो कभी किसी रिलेटिव के घर। जब तक क्रिसमस पार्टीज का ऐंड-अप होता तब से न्यू इयर पार्टी की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में केक, पेस्ट्रीज, पेटीज, पुडिंग बाइट्स का दौर जारी रहेगा। ये सभी चीजें फैट बढ़ानेवाली होती हैं। ऐसे में कॉफी की सिप आपको फैट लूज करने में मदद कर सकती हैं…

इलिनोइस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक स्टडी में पाया कि कैफीन हाई शुगर और फैट वाली डायट लेने के बावजूद बॉडी में कोलेस्ट्रोल की मात्रा को नियंत्रित रखने का काम करता है, साथ ही वजन को सीमित रखता है। शोध में सामने आया कि कैफीन हमारी बॉडी के फैट सेल्स में लिपिड की मात्रा को 20 से 41 प्रतिशत तक कम करता है। यानी इतनी क्षमता के साथ फैट बढ़ने से रोकता है। इसका मतलब यह हुआ कि क्रिसमस पार्टी के बाद का एक सप्ताह और न्यू इयर पार्टी के बाद का एक सप्ताह, जो आमतौर पर पार्टी टाइम रहेगा। इस दौरान कॉफी पीना फायदेमंद होगा!

वैज्ञानिकों ने अपना यह शोध चूहों पर किया था। इसमें सामने आया कि जिन चूहों को कैफीन का सेवन कराया गया था, उनके अंदर फैट उन चूहों की तुलना में काफी कम बढ़ा, जिन्हे फैटी डायट के साथ कैफीन हीं दिया गया था। यह स्टडी जर्नल ऑफ फंग्शन फूड्स में पब्लिश हुई। शोध के रिजल्ट के रूप में यह माना गया कि कुछ बेव्रेजेज भी ऐंटीओबेसिटी एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं।

शोधकर्ताओं का कहना है कि इंसान के शरीर में भी कैफीन फैट टिश्यूज और लिपोजेनिक एंजाइम्स के मॉड्यूलेश के साथ बॉडी में बढ़ते फैट को कंट्रोल करने का काम करता है। शोध टीम का कहना है कि इस बात पर रिसर्च की जरूरत है कि क्या ओवर वेट और मोटे लोगों पर भी कैफीन ऐसे ही असर करता है या वहां इसका रोल कुछ अलग होता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment