आपका सारा डेटा स्टोर रखता है गूगल

Google हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट से जुड़े कई ऐसे काम होते हैं जो बिना गूगल की मदद लिए पूरे नहीं किए जा सकते। वहीं, ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करने के लिए गूगल अकाउंट होना जरूरी है। अगर आप गूगल क्रोम या ऐंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं, तो आपकी सारी ऐक्टिविटी पर गूगल की नजर है। आप प्ले स्टोर से कौन सा ऐप डाउनलोड कर रहे हैं या कौन सी वेबसाइट पर जा रहे हैं, गूगल के पास इसका सारा डेटा मौजूद है। इतना ही नहीं, अगर आप गूगल असिस्टेंट इस्तेमाल करते हैं, तो आपके द्वारा दिए गए वॉइस कमांड भी आपके गूगल अकाउंट में सेव हो जाते हैं। हालांकि, इसमें राहत की बात यह है कि गूगल हमें इन स्टोर किए गए डेटा को प्रोफाइल सेटिंग में जाकर देखने की सहूलियत भी देता है। आपको यहां एक ऑप्शन भी मिलता है जिससे आप गूगल को डेटा और वेब ऐक्टिविटी को रिकॉर्ड करने से रोक भी सकते हैं।

ऐसे देखें और ऑफ करें डेटा का स्टोर होना
पर्सनल डेटा को ऐक्सेस करने के लिए सबसे पहले अपने कंप्यूटर में जीमेल ब्राउजर ओपन करें। अपने जीमेल प्रोफाइल पिक्चर पर क्लिक करें। यहां आपको 'मैनेज योर गूगल अकाउंट का ऑप्शन' मिलेगा। ऐसा करने के बाद एक अलग टैब में गूगल अकाउंट्स का सेटिंग पेज खुल जाएगा।

यहां आपको 'प्रिवेसी ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन में दिए 'मैनेज योर डेटा ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद आपको यहां दिए गए 'ऐक्टिविटी कंट्रोल' के नीचे मौजूद 'वेब ऐंड ऐप ऐक्टिविटी' ऑप्शन में जाएं। यह वहीं सेक्शन है जहां आपकी सारी गूगल ऐक्टिविटी सेव रहती है। 'प्रिवेसी ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन में आप अपनी लोकेशन और यूट्यूब हिस्ट्री को भी देख सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं कि गूगल आपके डेटा को सेव न करें तो आप यहां दिए गए टॉगल स्विच को ऑफ कर सकते हैं। बता दें कि, गूगल का अकाउंट हिस्ट्री पेज गूगल इकोसिस्टम पर की गई सारी ऐक्टिविटी को तब तक रिकॉर्ड करता है जब तक कि आप इसे ऑफ न कर दें।

पर्सनल डेटा को सिक्यॉर करना जरूरी
गूगल यूजर्स की सिक्यॉरिटी को लेकर काफी अलर्ट रहता है। इसीलिए गूगल अपने यूजर्स को एक ऑप्शन देता है जिससे वे चेक कर सकते हैं उनके गूगल अकाउंट पर कौन-कौन से डिवाइस काम कर रहे हैं। इसके साथ ही अगर आप किसी डिवाइस पर लॉगइन करने के बाद लॉगआउट करना भूल गए हैं, तो सेटिंग्स पेज पर जाकर पर्सनल डेटा को सिक्यॉर करना एक अच्छा आइडिया है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment