छत्तीसगढ़

आठ माह में हाईटेक कोतवाली भवन तैयार करेगा रायपुर स्मार्ट सिटी लि.

रायपुर।
 स्मार्ट सिटी कोतवाली के भूमिपूजन समारोह में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने हाईटेक तकनीक से शहरी नागरिकों की सेवा, सुरक्षा व सुविधाओं के जरिए आम नागरिकों को मिल रही सुविधाओं का जिक्र करते हुए कहा कि उन्नत होते शहर में अति आधुनिक पुलिस नियंत्रण कक्ष व स्मार्ट कोतवाली से अपराध नियंत्रण व पुलिस अनुसंधान को नई दिशा मिलेगी।

इस समारोह की अध्यक्षता कर रहे नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया ने कहा कि राज्य शासन, शहर के हर नागरिक को गुणवत्ता पूर्ण जीवन, रोजगार, मूलभूत सुविधाएं व सरलता पूर्वक नागरिक सेवाएं मिल सके इसके लिए पूरी जिम्मेदारी के साथ कई योजनाओं व कार्यक्रमों का क्रियान्वयन रायपुर सहित सभी नगरीय निकायों में कर रही है।

श्री डहरिया ने कहा कि स्मार्ट सिटी कोतवाली के अलावा रायपुर में दो विद्यालय माधव राव सप्रे और आरडी तिवारी स्कूल को भी स्मार्ट स्कूल के रूप में विकसित किया जा रहा है। इस अवसर पर गृह मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू ने स्मार्ट पुलिसिंग की चर्चा करते हुए कहा कि तकनीकों के साथ पुलिस से नागरिकों का तालमेल बढ़ाने, बच्चों व महिलाओं की सोच के अनुरूप सभी थानो को एक सहयोगी की भूमिका के रूप में छत्तीसगढ़ पुलिस पूरी तत्परता से अपनी सेवाएं दे रही है।

ऐतिहासिक सिटी कोतवाली के कायाकल्प की महत्वपूर्ण योजना की जानकारी देते हुए रायपुर स्मार्ट सिटी के एमडी  सौरभ कुमार ने बताया कि वर्षों पुराने भवन का जीर्णोद्धार कर भवन के पीछे 14 हजार वर्ग फुट में इस भवन का निर्माण होगा। इसके लिए 30 हजार वर्ग फुट में भूतल के साथ 6 मंजिल की हाईटेक इमारत बनेगी। इस भवन को अति आधुनिक व सुव्यवस्थित स्वरूप देकर इसे आम लोगों व पुलिस प्रशासन के लिए सर्वसुविधायुक्त बनाया जा रहा है। उन्होंने आगे बताया कि लगभग 6 करोड़ की लागत से निर्मित हो रहे इस भवन को 8 माह में पूर्ण करने का लक्ष्य रखकर रायपुर स्मार्ट सिटी मिशन मोड पर काम कर रही है।

सांसद  सुनील सोनी ने कहा कि शहर के विकास में संसाधनों की कमी नहीं है, अत: मूलभूत व उन्नत सुविधाओं की उपलब्धता हर नागरिक तक पहुंचे इसके लिए सुव्यवस्थित व त्वरित प्रयास मिलकर होने चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि स्मार्ट थाने से अपराधियों पर पुलिस कड़ाई से रोक लगाएगी और नागरिकों में सुरक्षा व अनुशासन की भावना भी जागृत होगी। उन्होंने इस बड़े प्रोजेक्ट को कम समय में पूरा करने के लिए काम कर रही रायपुर स्मार्ट सिटी की टीम को शुभकामनाएं देते हुए विश्वास व्यक्त किया की शहर के स्कूल, अस्पताल को भी हाईटेक बनाने नगरीय निकाय महती भूमिका का निर्वहन करेंगे। अपने उद्धबोधन में महापौर एजाज ढेबर ने कहा कि रायपुर स्मार्ट सिटी व नगर निगम मिलकर अपने शहर में विश्व स्तरीय सुविधाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने तेजी से काम कर रही है और सभी जनप्रतिनिधि व आम नागरिक मिलकर मोर रायपुर को स्वच्छता, पर्यावरण, सुरक्षा, शिक्षा, स्वास्थ्य, मूलभूत सुविधाओं की उपलब्धता जैसे हर मापदंड में सर्वोच्च स्थान दिलाने में अपनी सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment