खेल

आईपीएल 2020 अनिश्चितकाल के लिए स्थगित, बीसीसीआई ने टीमों को बताया

लॉकडाउन बढ़ाए जाने की वजह से आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया गया है

नई दिल्ली. केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वायरस लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाए जाने की घोषणा के बाद बीसीसीआई ने सभी फे्रंचाइजियों को बता दिया कि आईपीएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किया जा रहा है। बीसीसीआई ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि अब इस टी20 लीग को निर्धारित विंडो में करा पाना नामुमकिन है। वैसे बीसीसीआई की तरफ से आईपीएल 2020 को लेकर अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

बीसीसीआई ने इस टी20 लीग को अनिश्चितकाल के लिए आगे बढ़ाने के फैसले की जानकारी आठ फे्रंचाइजियों, प्रसारणकर्ता और शेयर होल्डरों को दे दी हैं। एक फे्रंचाइजी के अधिकारी ने नाम उजागर नहीं किए जाने की शर्त पर बताया कि बीसीसीआई की तरफ से उन्हें आईपलएल 2020 को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित किए जाने की सूचना प्राप्त हो गई है। बीसीसीआई को उम्मीद है कि स्थिति सामान्य होने पर वे इस साल कोई अन्य विंडो हासिल कर लेंगे।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह कोरोना वायरस लॉकडाउन को लेकर सरकार के फैसले का इंतजार कर रहे थे और सरकार ने जैसे ही इसे 3 मई तक बढ़ाया, यह साफ हो गया था कि आईपीएल को अप्रैल-मई के तयशुदा विंडो में नहीं कराया जा सकेगा। गांगुली पहले ही कह चुके थे कि अभी देश जिस स्थिति से गुजर रहा है उसमें खेल प्राथमिकता नहीं है।

भारत में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या 11000 से ज्यादा हो चुकी हैं और इसकी वजह से 375 से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। इस स्थिति में सरकार द्वारा किसी प्रकार की छूट की उम्मीद नहीं की जा सकती है। आईपीएल 2020 को मूल रूप से 29 मार्च से 24 मई तक होना था, लेकिन कोरोना वायरस की वजह से इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था।

अब सरकार द्वारा लॉकडाउन को 3 मई तक किए जाने से इस विंडो में इसका करा पाना असंभव हो गया। अब बीसीसीआई के पास इसे आयोजित करने के लिए सितंबर से नवंबर तक की विंडो बची है। ऑस्ट्रेलिया में अक्टूबर-नवंबर में होने वाला टी20 वल्र्ड कप स्थगित किया गया तो बीसीसीआई के पास आईपीएल को उस समय आयोजित करने का मौका रहेगा। बीसीसीआई इसके अलावा जुलाई-सितंबर के बीच भी आईपीएल को आयोजित करने के बारे में सोच सकता है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment