देश

अरविंद केजरीवाल ने किया फ्री Wi-Fi प्लान का ऐलान, जानें सबकुछ

 नई दिल्ली
लंबे वक्त से फ्री वाई-फाई की राह तक रहे दिल्लीवासियों का इंतजार खत्म होने वाला है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को इसकी घोषणा कर दी है। केजरीवाल ने बताया कि 16 दिसंबर से दिल्ली में फ्री वाई-फाई की सुविधा मिलेगी। शुरुआत में 100 वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाए जाएंगे। अगले छह महीनों में इनकी संख्या 11 हजार तक पहुंच जाएगी। रोज कितना डेटा फ्री होगा और इसकी क्या स्पीड होगी, यहां जानिए सब

पहले फेज में केजरीवाल सरकार 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट लगाएगी। इस योजना पर 100 करोड़ रुपये खर्च होंगे। इससे एकसाथ 22 लाख के करीब लोग इंटरनेट इस्तेमाल कर सकेंगे।
इन 11 हजार वाई-फाई हॉट स्पॉट में से पहले 100 हॉट स्पॉट 16 दिसंबर को लग जाएंगे। इनका उद्घाटन दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल द्वारा किया जाएगा।
फ्री वाई-फाई योजना के तहत प्रत्येक दिल्लीवासी को प्रति महीना 15 जीबी डेटा मिलेगा। रोजाना 1.5 जीबी डेटा इस्तेमाल किया जा सकेगा।
हॉट स्पॉट 100 मीटर की रेडीयस तक काम करेगा। इसकी स्पीड 100 एमबीपीएस होगी। जो कई जगहों पर 200 एमबीपीएस भी हो सकती है।
केजरीवाल का दिल्ली में फ्री Wi-Fi का ऐलान

 
एक हॉट स्पॉट को एक साथ 150 से 200 लोग यूज कर सकेंगे। इसके लिए एक ऐप बनाया गया है।
ऐप पर एक केवाईसी भरकर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन में ओटीपी आने के बाद यह तुरंत कनेक्ट हो जाएगा। एक जोन से दूसरे हॉट स्पॉट के दायरे में जाने पर यह खुद कनेक्ट हो जाएगा।
आम आदमी पार्टी ने 2015 के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार में फ्री इंटरनेट देने का वादा किया था। अब योजना की घोषणा करते हुए केजरीवाल ने कहा कि वाई-फाई फ्री करने से हमारा आखिरी वादा भी पूरा जा जाएगा।
 
सीएम केजरीवाल ने बताया कि सीसीटीवी कैमरों को भी फ्री वाई-फाई सिस्टम से जोड़ा जाएगा। इससे दिल्ली को और सुरक्षित करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमने 2015 में सरकार में आते ही हॉट स्पॉट्स पर काम शुरू किया था और पायलट प्रोजेक्ट भी चलाया है।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment