देश

अयोध्या में मस्जिद निर्माण ट्रस्ट का खाका तैयार, 5 मार्च को होगा खुलासा

लखनऊ                                                               
सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या की सोहावल तहसील में उत्तर प्रदेश सुन्नी वक्फ बोर्ड को दी गई 5 एकड़ जमीन पर मस्जिद के निर्माण की प्रक्रिया भी जल्द शुरू होगी। इस बाबत सुन्नी वक्फ बोर्ड द्वारा बनाए जाने वाले ट्रस्ट का खाका तैयार कर लिया गया है। 5 मार्च को बोर्ड की बैठक लखनऊ में होगी। इसमें ही उपरोक्त ट्रस्ट के गठन का औपचारिक फैसला होगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह ट्रस्ट 15 सदस्यों का होगा। 

सुन्नी वक्फ बोर्ड को मिली यह 5 एकड़ जमीन अयोध्या की सोहावल तहसील के धन्नीपुर ग्राम में रौनाही थाने के पीछे स्थित है। वहां बोर्ड की ओर से गठित ट्रस्ट की देखरेख में मस्जिद के साथ ही इस्लामी केंद्र, अस्पताल व लाइब्रेरी का भी निर्माण करवाया जाएगा। 

सोमवार 24 फरवरी को लखनऊ में माल एवेन्यू स्थित सुन्नी वक्फ बोर्ड मुख्यालय में बोर्ड की बैठक चेयरमैन जुफर फारुकी की अध्यक्षता में हुई थी। इसमें ही बोर्ड ने प्रदेश सरकार द्वारा दी गई 5 एकड़ जमीन स्वीकार करने का फैसला किया था। बैठक में लिए गए निर्णयों की जानकारी देते हुए बोर्ड के चेयरमैन जुफर फारुकी ने बताया था कि बोर्ड द्वारा गठित किए जाने वाला ट्रस्ट दी गई जमीन पर एक मस्जिद के निर्माण के साथ एक ऐसा केंद्र स्थापित करेगा जो पिछली कई सदियों की इंडो- इस्लामिक सभ्यता को प्रदर्शित करेगा। 

यह ट्रस्ट भारतीय और इस्लामी सभ्यता पर शोध, अन्वेषण और अध्ययन करेगा। साथ एक चैरिटेबल अस्पताल व एक पब्लिक लाइब्रेरी की भी स्थापना की जाएगी। चेयरमैन जुफर फारुकी ने 24 फरवरी को मीडिया से बातचीत में यह भी कहा था कि जमीन पर  समाज के सभी वर्ग के लोगों की उपयोगिता के लिए अन्य सुविधाओं की व्यवस्था भी की जाएगी। मस्जिद का आकार वहां की स्थानीय आवश्यक्ता को ध्यान में रखकर तय किया जाएगा।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment