अब वॉट्सऐप में तय कर सकेंगे मेसेज डिलीट टाइम

 

मेसेजिंग के लिए यूजर्स का पसंदीदा प्लैटफॉर्म बने वॉट्सऐप पर कई नए फीचर्स मिल रहे हैं। हाल ही में ऐंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए डार्क मोड फीचर रोलआउट किया गया है और ऐप पर लाइट और डार्क थीम सिलेक्ट करने का ऑप्शन सभी को मिल रहा है। पिछले काफी वक्त से ऐप के एक और फीचर को लेकर चर्चा जोरों पर है, जिसे 'delete messages' कहा जा रहा है। इस फीचर की मदद से वॉट्सऐप पर भेजे जाने वाले मेसेजेस अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

वॉट्ऐप बीटा यूजर्स के लिए एक नया अपडेट आया है, जिसमें डिलीट मेसेजेस फीचर हाइलाइट किया गया है। वॉट्सऐप में होने वाले बदलावों पर नजर रखने वाली साइट WABetaInfo ने रिपोर्ट में कहा है कि यह फीचर पब्लिक बीटा के लिए उपलब्ध नहीं है, इसलिए यूजर्स अभी इसे इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। वॉट्सऐप अपने आप मेसेजेस डिलीट करने वाले इस delete messages फीचर पर लंबे वक्त से काम कर रहा है।

लेटेस्ट वॉट्सऐप बीटा अपडेट में दिख रहा है कि डिलीट मेसेजेस फीचर अलग-अलग चैट्स के लिए दिया गया है, जबकि पहले यह केवल ग्रुप चैट्स पर दिखा था। इस फीचर की मदद से आपके तय किए गए वक्त के हिसाब से मेसेजेस अपने आप डिलीट हो जाएंगे। वॉट्सऐप की ओर से यूजर्स को 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता, 1 महीना और 1 साल जैसे ऑप्शंस इस फीचर में दिए गए हैं। फीचर में यूजर्स जो भी वक्त सिलेक्ट करेंगे, उतने के बाद पिछले चैट अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

जल्द होगा ऑफिशल रोलआउट
फीचर को ऑफ करने पर चैट से पुराने मेसेजेस डिलीट होना बंद हो जाएंगे। यह फीचर वॉट्सऐप ग्रुप चैट्स के लिए भी उपलब्ध है, लेकिन वहां केवल एडमिन की इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। वॉट्सऐप पर मिलने वाला यह फीचर नया नहीं है और टेलिग्राम, सिग्नल और स्नैपचैट जैसे कई ऐप्स ऐसा ही ऑप्शन यूजर्स को दे रहे हैं। अब वॉट्सऐप भी यह फीचर लेकर आया है। माना जा रहा है कि वॉट्सऐप इस फीचर को टेस्टिंग के बाद ऑफिशली लॉन्च कर सकता है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment