छत्तीसगढ़

अब राजधानी रायपुर के आउटर इलाके में भी फैलने लगा पीलिया

चिकित्सकों के अनुसार शहर के बाहरी इलाकों में भी अब पीलिया के मरीज मिलने से चिंता बढ़ रही है

रायपुर. शहर में फैला पीलिया अब शहर के आउटर इलाकों में भी फैलने लगा है। बुधवार को स्वास्थ्य अमले ने 1100 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। स्वास्थ्य जांच के बाद 49 नये मरीज सामने आए, जिसमें शहर के आउटर हीरापुर और अटारी के 20 मरीज शामिल है। शहर में पाइप लाइन के लीकेज के चलते लोगों के घरों तक जीवाणुयुक्त पानी पहुंच रहा था। जिसके चलते तीन अप्रैल से लेकर अब तक 280 लोग पीलिया की चपेट में आ चुके हैं। इसमें अधिकांश लोगों के स्वास्थ्य में सुधार भी है। जिला अस्पताल में 92 लोग भर्ती कराये गए थे।

सीएमएचओ डॉ. मीरा बघेल ने बताया कि जिला अस्पताल में उपचाररत 30 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। अभी 62 लोग भर्ती हैं। बुधवार को पीलिया के 49 नए मरीज मिले हैं। इनके सैंपल मंगलवार को लिए गए थे। हीरापुर, अटारी में भी 20 मरीज सामने आए हैं। इसके अलावा पूर्व से पीलिया प्रभावित इलाके खो-खो पारा, आमापारा स्वीपर कालोनी, बैजनाथ पारा, मंगल बाजार, पुरानी बस्ती में भी 29 नए और पीलिया के मरीज मिले हैं। बुधवार को भी स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 1100 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। प्रभावित इलाकों के अलावा सभी वार्डों में मितानित घर-घर लोगों को जागरूक कर क्लोरीन की दवाएं दे रही हैं।

पाइप-लाइन बिछाने और लीकेज खोजने में छूटा पसीना
पीलिया के प्रभावित इलाकों में पाइप-लाइन बिछाने और लीकेज खोजने में निगम के कर्मचारियों के पसीने छूटने लगे हैं। एक जगह बंद कर रहे हैं तो दूसरी ओर लीकेज सामने आ रहा है। इसके चलते भी मरम्मत करने देरी हो रही है।

पाइप ऊपर करने में लग रहा समय
नाली से पाइप-लाइन को ऊपर करने में लगे है। ऐसे करने में उन्हें काफी समय लग रहा है। बात दें, ये काम इन्हें छह माह पूर्व ही पूरा करना था, लेकिन इसे शुरू कराने में सभी जोन कमिश्नर पीछे रह गए। इस लापरवाही के चलते अब लोगों की जान पर पीलिया आफत बनकर टूटी है।

पीलिया का दायरा, बढ़ा तो फिल्टर प्लांट पर फोकस
पूरे शहर में पीलिया का दायरा ब?ा तो अब निगम के अधिकारी फिल्टर प्लांट पर फोकस करने में लगे हैं। वहां बराबर शुद्घ पानी की आपूर्ति कराने के लिए आयुक्त सौरभ कुमार मॉनिटरिंग कर रहे है। लैब से पानी की आपूर्ति से पूर्व जांच की जा रही है। लेकिन राइजनिंग लाइन यानी फिल्टर प्लांट से पानी टंकी तक मुख्य पाइप लाइन के ऊपर नाला का पानी रिस रहा है। इससे पानी टंकी तक जीवाणुयुक्त पानी पहुंच रहा है।

प्रभावित इलाकों में टैकर से आपूर्ति
पीलिया प्रभावित इलाकों में पानी टैकरों से आपूर्ति की जा रही है। पानी के लिए सुबह और शाम लोग मारामारी करने पर उतारू हैं। पानी के टैकरों से की?ा निकलने के बाद भी कुछ इलाकों में गंदा पानी भिजवाया जा रहा है। बहरहाल, सूचना पर ऐसे पानी को पीने के बजाय अन्य काम में इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment