अडवांस स्टेज के कैंसर जितना खतरनाक है बढ़ता मोटापा: डॉक्टर्स

 
नई दिल्ली

गंभीर मोटापा उतना ही खतरनाक है जितना अडवांस स्टेज का कैंसर होता है। जिस प्रकार कुपोषण एक बीमारी है उसी तरह अब मोटापा भी बड़ी स्वास्थ्य समस्या बनता जा रही है। यह कहना है एम्स के बैरिएट्रिक सर्जन डॉ. संदीप अग्रवाल का। एक रिसर्च का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि मोटापे का शिकार 70-80 प्रतिशत लोग फैटी लिवर के शिकार हैं और 5 प्रतिशत लोगों में लिवर से संबंधित गंभीर बीमारियां होती हैं।

20 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से अधिक
अग्रवाल ने कहा कि देश में ऐसे लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है जिनका वजन या तो सामान्य से अधिक है या फिर वो मोटापे के शिकार हैं। डॉक्टर संदीप ने कहा कि लगभग 20 प्रतिशत बच्चों का वजन सामान्य से अधिक है और 5 प्रतिशत बच्चे मोटे हैं। बीएलके सुपर स्पेशिऐलिटी अस्पताल के बैरिएट्रिक सर्जन डॉ. दीप गोयल ने बताया कि WHO के अनुसार मोटापा जल्दी ही पारंपरिक स्वास्थ्य समस्याओं की जगह ले लेगा।

महामारी की तरह फैल रहा मोटापा
मोटापा दुनियाभर में महामारी की तरह फैलता जा रहा है। लोग आवश्यकता से अधिक खा रहे हैं और ज्यादातर इस विषय में जागरूक भी नहीं हैं। घर में खाना न बनाना, बार-बार आउटिंग करना या बाहर से खाना ऑर्डर करके खाना, स्वाद को पोषण पर तरजीह देना…इन आदतों से वे ढेरों बीमारियों को रोज न्योता दे रहे हैं। मोटापे से हृदय रोग, स्ट्रोक, डायबीटीज और घुटनों की बीमारी गठिया भी होता है। कुछ ही समय में स्थिति यह आने वाली है कि जब मोटापा रोगकारक और मृत्युकारक के रूप में स्मोकिंग यानी धूम्रपान को भी पीछे छोड़ देगा।

40 से पहले मोटापा तो होंगे कई तरह के कैंसर
अब तक हुई स्टडीज में भी यह बात सामने आ चुकी है कि ऐसे लोग जिनकी उम्र 40 से कम है और वे मोटापे के शिकार हैं उन्हें अलग-अलग तरह का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक ऐसे लोगों में एंडोमेट्रिअल कैंसर का खतरा 70 प्रतिशत, रेनल-सेल कैंसर का खतरा 58 प्रतिशत, मेल कोलोन कैंसर का खतरा 29 प्रतिशत और ओबीसिटी से होने वाले कैंसर का खतरा 15 प्रतिशत रहता है।
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment