अगर आप डाइटिंग पर हैं और पीना है शराब तो जानें कब और कैसे

आज के समय में मोटापा एक आम समस्या है जिससे लगभग हर व्यक्ति परेशान है। अधिकांश लोग अपना वजन कम करने के लिए जिम जाते हैं या योग और एक्सरसाइज करते हैं जबकि कुछ लोग अपने खानपान को कंट्रोल करते हैं और डाइटिंग शुरु कर देते हैं। दरअसल वजन को नियंत्रित करने के लिए सिर्फ अनहेल्दी फैट, कार्बोहाइड्रेट और मीठे पेय पदार्थों से ही परहेज नहीं करना पड़ता बल्कि एल्कोहल से भी दूरी बनाने की जरुरत पड़ती है। वैसे भी एल्कोहल सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसका सेवन करने से लिवर खराब होने सहित अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। लेकिन यदि आप डाइटिंग पर हैं और एल्कोहल पीने से खुद को रोक नहीं पा रहे हैं तो अपने मूड को हल्का करने के लिए हफ्ते में एक या दो दिन थोड़ा सा एल्कोहल पी सकते हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखने की जरुरत है कि कौन सा एल्कोहल कितनी मात्रा में पीएं।

​किस शराब का सेवन न करें
अगर आप डाइटिंग कर रहे हैं तो आपके कॉकटेल से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। कॉकटेल में अधिक मात्रा में एडेड शुगर मौजूद होता है जो वजन को बढ़ा सकता है। इसके अलावा क्रैनबेरी जूस या कोक पीने से भी कैलोरी बढ़ती है। इस तरह के सभी मीठे पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए।

​सबसे खराब ड्रिंक
यदि इन दिनों आप वजन घटा रहे हैं तो बीयर का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें। बीयर के एक कैन में 103 कैलोरी पाया जाता है जो शरीर पर फैट को बढ़ाता है। बीयर काफी हल्का होता है और ज्यादातर लोग एक ही बार दो या तीन कैन बीयर पीने के आदी होते हैं। अगर आप डाइट पर हैं तो आपको बीयर से दूर करना चाहिए।

​शराब में क्‍या मिलाएं और क्‍या नहीं
अगर आप कॉकटेल पीने के शौकीन हैं, जिसमें कई एल्‍कोहल का मिश्रण पाया जाता है तो, कोशिश करें कि उसे न पिएं। अगर आप रम और कोक की एक सिंपल सी भी ड्रिंक पीते हैं तो वो भी आपकी डाइट को खराब कर सकती है। अगर आपको अपने स्‍प्राइट का टेस्‍ट कम करना है तो उसे कब सोडा के साथ मिक्‍स करें क्‍योंकि न तो उसमें शुगर होगी और न ही कैलोरीज।

​वाइट वाइन-शैम्पेन छोड़ पिएं रेड वाइन
आम तौर पर, एक शराब जितनी मीठी होती है, उतनी ही खराब असर आपकी डाइट पर भी डालती है। वाइट वाइन में ढेर सारी मात्रा में चीनी और कार्बोहाइड्रेट शामिल हो सकता है, जबकि रेड वाइन कैलोरी और शुगर में कम होती है। वाइन में एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्व होते हैं जो वास्तव में आपकी हेल्‍थ के लिये अच्‍छे होते हैं।

एल्कोहल का सेवन सेहत के लिए कभी भी अच्छा नहीं होता है। फिट और स्वस्थ रहने के लिए आपको एल्कोहल से पूरी तरह परहेज करना चाहिए। लेकिन यदि आप वजन घटा रहे हैं और एल्कोहल की लत को कंट्रोल नहीं कर पा रहे हैं तो कम शुगर वाले एल्कोहल कम सीमित मात्रा में पी सकते हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment