मध्य प्रदेश

सेना और पुलिस में अवसर के लिए छात्राओं को मुफ्त कोचिंग देगी सरकार

भोपाल. प्रदेश की कांग्रेस सरकार छात्राओं को बड़ा मौका देने जा रही है. सरकार रोजगार के क्षेत्र में महिला ब्रिग्रेड तैयार कर रही है. प्रदेश भर से छात्राओं को चुनकर तीनों सेनाओं और पुलिस सेवा में जाने के लिए मुफ्त कोचिंग का मौका दिया जा रहा है. इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग हर जिले से 50-50 छात्राओं का चयम करेगा. पहले फिजिकल टेस्ट फिर लिखित परीक्षा, फिजिकल में पास होने वाली छात्राओं को लिखित परीक्षा पास करने के बाद 3 महीने की निशुल्क कोचिंग मिलेगी. कोचिंग के बाद छात्राएं तीनों सेनाओं के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेस में भी जा सकती हैं.

हर जिले से 50-50 छात्राएं चुनी जाएंगीं
आर्मी, एयरफोर्स, नेवी और पुलिस ऑफिसर बनने का तो हर किसी का सपना होता है, लेकिन प्लेटफॉर्म ना मिलने की वजह से सपने पूरे नहीं हो पाते हैं. लेकिन अब सरकारी स्कूलों की छात्राओं को सरकार प्लेटफॉर्म मुहैया करा रही है, जिसके बाद छात्राएं अपनी पसंद की फील्ड चुनकर देश की सेवा कर सकती हैं. स्कूल शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों की छात्राओं को निशुल्क कोचिंग देने जा रहा है, इसके लिए हर जिले से 50-50 छात्राओं को चुना जाएगा. पहले फिजिकल टेस्ट फिर लिखित परीक्षा, फिजिकल में पास होने वाली छात्राओं को लिखित परीक्षा पास करने के बाद 3 महीने की निशुल्क कोचिंग मिलेगी. कोचिंग के बाद छात्राएं तीनों सेनाओं के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्सेस में भी जा सकती हैं.

मौका मिलने से बेहद खुश हैं छात्राएं
टीटी नगर स्टेडियम में भोपाल जिले की छात्राएं फिज़िकल ट्रेनिंग के लिए पहुंची. भोपाल जिले से छात्राओं ने बढ़ चढकर हिस्सा लिया. फिज़िकल टेस्ट में अकेले भोपाल जिले से 300 से ज्यादा छात्राएं शामिल हुईं. ज़िले की छात्राएं मौका मिलने से बेहद खुश हैं. छात्रा गुनगुन का कहना है कि बहुत अच्छा मौका है. फिज़िकल पास करने के बाद अब लिखित परीक्षा करना है, जिससे वो आर्मी में जाने का सपना पूरा करती हैं. एक अन्य छात्रा कुंती का कहना है कि पहले इस तरह के प्लेटफॉर्म नहीं मिलते थे. लेकिन अब प्लेटफॉर्म मिलने से खुशी है कि करियर में आगे बढ़ने के मौके मिल रहे हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment