छत्तीसगढ़

सुल्तानाबाद में खुला संजीवनी आदर्श क्लीनिक, 68 तरह की जांच की व्यवस्था

भोपाल
मध्य प्रदेश के भोपाल (Bhopal) ज़िले के सुल्तानाबाद में खोला गया ये क्लीनिक सुविधाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले को लेकर अब तक का पहला आदर्श क्लीनिक बताया जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग जल्द ही यहां डेंटल सुविधा देने की भी प्लानिंग कर रहा है. इस संजीवनी में 68 तरह की जांच हो सकेगी साथ ही 120 अलग-अलग किस्म की दवाईयां भी उपलब्ध होंगी. संजीवनी आदर्श क्लीनिक (Sanjeevni Adarsh Clinic) का उद्घाटन शनिवार को मंत्री पीसी शर्मा (PC Sharma) ने किया.

सुल्तानाबाद के वार्ड क्रमांक 27 में नया बसेरा में ये आदर्श क्लीनिक खोला गया है, जो अब तक का आदर्श क्लीनिक माना जा रहा है. बाकी मध्य प्रदेश में खुले अन्य क्लीनिकों की तुलना में ये क्लीनिक सभी स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए बेहतर सेंटर बनाया गया है. इस क्लीनिक में जल्द ही डेंटल चिकित्सा देने के लिए भी सरकार की प्लानिंग चल रही है.

इस संजीवनी क्लीनिक में नियुक्त किए गए सभी स्टॉफ भी सरकारी प्रशिक्षण प्राप्त हैं. प्रदेश में खोले जा रहे तमाम संजीवनी क्लीनिक में सरकार ने इस बात का खास ख्याल रखा है की प्रदेश की जनता का उपचार कोई झोलाछाप डॉक्टर ना करे बल्कि हाइली क्वालिफाइड डॉक्टर ही करें.

स्लम इलाके में खोला गया क्लीनिक प्रदेश में खुले इस पहले आदर्श संजीवनी क्लीनिक में बीपी, शुगर, सर्दी खांसी, बुखार समेत अधिकांश मर्ज की दवाएं मिल सकेंगी. क्लीनिक में 120 तरह की दवाईयां मुहैया कराई गई हैं ताकि जनता को स्वास्थ्य का अधिकार मिल सके. इसके साथ ही यहां 68 तरह की जांच की भी व्यवस्था की गई है. ये क्लीनिक स्लम बस्ती में इसीलिए खोला गया है ताकि बिमारियों के प्रति यहां के लोगो में जागरूकता आए और सही समय रहते मरीज़ अपना इलाज करा पाए.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment