देश

संसद पर हमले और 26/11 के बाद पाक पर अटैक को तैयार थी वायुसेना: पूर्व एयर चीफ बीएस धनोआ

 मुंबई
भारतीय वायुसेना ने मुंबई में पाकिस्तान से आए आतंकवादियों के भीषण हमले के बाद एयर स्ट्राइक की योजना बनाई थी, लेकिन तत्कालीन सरकार ने इसे मंजूरी नहीं दी। पूर्व वायुसेना चीफ बीएस धनोआ ने शुक्रवार को कहा कि 26/11 के हमले के बाद एयरफोर्स पूरी तरह तैनात थी, लेकिन सरकार ने प्रस्ताव को खारिज कर दिया।

मुंबई के शिक्षण संस्थान में आयोजित कार्यक्रम में छात्रों एवं अन्य लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने यह बात कही। उन्होंने कहा, 'हम जानते थे कि पाकिस्तान में आतंकी ट्रेनिंग के ठिकाने कहां हैं और उन्हें नेस्तनाबूद करने के लिए हम तैयार थे। लेकिन यह राजनीतिक फैसला था कि हमला करना है या नहीं।' 31 दिसंबर, 2016 से 30 सितंबर, 2019 तक बीएस धनोआ भारतीय वायुसेना के चीफ थे।

संसद हमले के बाद भी दिया था पाक पर अटैक का प्रस्ताव
उन्होंने कहा कि 2001 में देश की संसद पर हुए आतंकी हमले के बाद भी वायुसेना ने पाकिस्तान के खिलाफ एयर स्ट्राइक की बात कही थी। धनोआ ने कहा, 'उसे स्वीकार नहीं किया गया।' अशांति और आतंकवाद को पाकिस्तान का हथियार बताते हुए उन्होंने कहा कि यदि शांति स्थापित होती है तो वह कई सुविधाएं खो देगा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान कश्मीर में आशंति बनाए रखना चाहता है।

छोटी या बड़ी, किसी भी जंग को तैयार है एयरफोर्स
उन्होंने कहा कि पाकिस्तान हमारे खिलाफ प्रॉपेगैंडा वॉर में जुटा हुआ है और आगे भी अटैक करता रहेगा। भारतीय वायुसेना को हर हमले का जवाब देने और पलटवार में सक्षम बताते हुए उन्होंने कहा, 'एयर फोर्स के बाद छोटी, अचानक छिड़ी जंग या फिर भविष्य में छिड़े किसी भी युद्ध से निपटने की क्षमता है।'
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment