देश

शेयर बाजार को लगा झटका, गिरावट के साथ हुआ बंद

मुंबई
उम्मीद के उलट रिजर्व बैंक ने लगातार छठी बार रीपो रेट में राहत नहीं दिया, जिसका बाजार पर नकारात्मक असर दिखाई दिया और यह गिरावट के साथ बंद हुआ। बाजार को रीपो रेट में कटौती की उम्मीद थी, इसलिए आज सुबह यह उछाल के साथ खुला था, लेकिन दिन भर उतार-चढ़ाव के बाद 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 71 अंक गिरकर 40,779 पर बंद हुआ। 50 शेयरों वाला निफ्टी भी करीब 25 अंक गिरकर 12,018 के स्तर पर बंद हुआ।

एयरटेल और टाटा स्टील को बहुत नुकसान
सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल, टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स के शेयरों में नुकसान रहा। वहीं टीसीएस, आईटीसी, एलऐंडटी, इन्फोसिस और टेक महिंद्रा के शेयर लाभ में रहे। धातु समूह सूचकांक में सबसे ज्यादा गिरावट रही। मूलभूत साजो सामान और ऊर्जा सूचकांक में भी गिरावट रही। मुख्य मुद्रास्फीति के मध्यम अवधि के लक्ष्य के पार जाने की चिंता से रिजर्व बैंक ने मौद्रिक समीक्षा में रीपो दर में कोई बदलाव नहीं किया।

रीपो रेट 5.15 फीसदी पर कायम
रिजर्व बैंक गवर्नर शक्तिकान्त दास की अगुवाई वाली छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने सर्वसम्मति से रीपो दर को 5.15 प्रतिशत और रिवर्स रीपो दर को 4.90 प्रतिशत पर कायम रखने का फैसला किया। इससे पहले लगातार पांच बार रिजर्व बैंक ने ब्याज दरों में कटौती की है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment