देश

शराब पीकर स्कूल आता था शिक्षक, कारण बताया तो शिक्षा मंत्री ने दिया गुलाब

 जमुआ गिरिडीह 
झारखंड के गिरिडीह में एक शिक्षक के स्कूल में शराब पीकर आने और सूबे के स्कूली शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के बारे में कुछ कहने का मामला तूल पकड़ गया है। इस प्रकरण का वीडियो वायरल होने के बाद शनिवार को मंत्री जगरनाथ खुद उस स्कूल में पहुंचे और आरोपी शिक्षक को गुलाब का फूल भेंट कर सार्वजनिक रूप से लज्जित किया। इस पर शिक्षक ने मंत्री के सामने हाथ जोड़े।

यह मामला उत्क्रमित उच्च विद्यालय चित्तरडीह का है। आरोप शिक्षक राजेश कुमार रवि पर लगा है। ग्रामीणों का आरोप है कि शिक्षक स्कूल में शराब पीकर आते हैं। कई बार शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों को इसकी लिखित सूचना दी गई लेकिन कार्रवाई नहीं हुई। आरोप है कि मना करने पर शिक्षक कहता है कि मैं जगरनाथ महतो के शिक्षा मंत्री बनने के गम में शराब पीता हूं। इस संबंध में विद्यालय के प्रधानाचार्य चंद्रप्रकाश ने कहा कि शिक्षक को कई बार समझाया गया और हिदायत भी दी गई। शिक्षक ने लिखकर भी दिया कि अब आगे गलती नहीं होगी, फिर भी कोई फायदा नहीं हुआ। शुक्रवार को खोरीमहुआ एसडीएम धीरेन्द्र कुमार सिंह ने कहा था कि इस मामले में जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

उधर, इस मामले की खबर प्रकाशित होने और वीडियो वायरल होने के बाद शनिवार को शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो शिक्षक से मिलने पहुंच गए। उन्होंने कहा कि मेरी कोई भी बुराई करे तो सहन कर लूंगा मगर झारखंड के भविष्य यहां के बच्चों के साथ खिलवाड़ नहीं होने दूंगा। ऐसे लोगों को दंडित तय करने कार्य मैं यहां के लोगों पर छोड़ता हूं। वही निर्णय ले। मैं उनके निर्णय के साथ हूं। झारखंड के विद्यालयों में ऐसे शिक्षकों की आवश्यकता नहीं है।

मंत्री ने मौके पर उपस्थित जिला शिक्षा पदाधिकारी को आरोपी शिक्षक पर ग्रामीणों की सलाह पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया। मंत्री ने कहा कि हम शिक्षा में आमूलचूल बदलाव चाहते हैं। हम चाहते हैं कि शिक्षा में सुधार हो और इसके लिए हमें जो जतन, परिवर्तन करना पड़ेगा करेंगे। एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा कि अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों के भी बच्चे सरकारी विद्यालय में शिक्षा ग्रहण करें, तभी पूरी शिक्षा पद्धति में सुधार लाया जा सकता है। जल्द ही एक टीम गठित कर दिल्ली के सरकारी विद्यालयों का भ्रमण करेंगे और वहां जो भी अच्छा होगा, उसे झारखंड में लागू करने का कार्य करेंगे।

मौके पर उपस्थित जमुआ विधायक केदार हाजरा ने कहा कि विद्यालय शिक्षा का मंदिर होता है और ऐसे मंदिर में ऐसा कृत्य करना बहुत बड़ा अपराध है। सचमुच ऐसे शिक्षकों की जगह किसी विद्यालय में नहीं होनी चाहिए। मौके पर जिप अध्यक्ष राकेश महतो, जिला शिक्षा पदाधिकारी पुष्पा कुजूर, झामुमो के जिला अध्यक्ष संजय सिंह, झामुमो नेत्री सोनी चौरसिया, पूर्व जिप अध्यक्ष मुनिया देवी, अजित कुमार पप्पू, झामुमो जिला सचिव अभय सिंह, शहनवाज खान, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष महशर इमाम आदि ग्रामीण उपस्थित थे। स्कूलकर्मियों ने मंत्री से वित्तरहित शिक्षा नीति पर भी बात की। ग्रामीणों ने चित्तरडीह में एक महाविद्यालय खोलने की मांग की।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment