खेल

वर्ल्ड शूटिंग रैंकिंग में मेरठ के पांच निशानेबाज, सौरभ टॉप थ्री में शामिल

 मेरठ 
                                                        
हाल ही में जारी वर्ल्ड शूटिंग रैंकिंग में मेरठ के निशानेबाज छा गए हैं। मेरठ के पांच जबकि बागपत और बुलंदशहर के 1-1 निशानेबाज ने इस रैंकिंग में अलग-अलग इवेंट में अपनी जगह बनाई है। 10 मीटर एयर पिस्टल में मेरठ के कलीना गांव के रहने वाले सौरभ चौधरी ने तीसरी रैंक हासिल कर टॉप थ्री में शामिल हो गए हैं। इन खिलाड़ियों की उपलब्धि ने मेरठ का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। 

एशियाड में गोल्ड जीतने वाले सौरभ का अगला टारगेट दोहा कतर है। यहां एशियन शूटिंग चैंपियनशिप दो से नौ नवंबर तक होगी। सौरभ 20 अक्तूबर को दोहा रवाना हो जाएंगे। सौरभ ने ओलंपिक कोटा भी हासिल कर लिया है। आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में सौरभ ने कई पदकों पर कब्जा जमाया है। 

अचूक निशानेबाज हैं शहजर, रवि और सानिया 
शहजर रिजवी को उनके अचूक निशाने के लिए जाना जाता है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 10 मीटर एयर पिस्टल में शहजर ने कई मेडल जीते हैं। अब वर्ल्ड रैंकिंग में 186 निशानेबाजों में से उन्होंने 20वां स्थान हासिल किया है। मेरठ के ही भैंसा गांव के रहने वाले रवि 10 मीटर एयर राइफल में बेहतरीन निशानेबाज हैं। वर्ल्ड रैंकिंग 212 खिलाड़ियों में से उन्होंने 61वीं रैंक पाई है। रवि एशियाड, कॉमनवेल्थ में कांस्य मेडल जीत चुके हैं।

वहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम मेडल जीतने वाली सानिया शेख ने भी वर्ल्ड रैंकिंग में स्किट वूमेन्स इवेंट में 71वीं रैंक हासिल की है। इन सभी निशानेबाजों ने आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में बेहतर प्रदर्शन किया है।

बागपत की सीमा की 97वीं रैकिंग 
बागपत की सीमा तोमर ने डबल ट्रैप में दुनिया के टॉप 121 निशानेबाजों में से 97वीं रैंक हासिल की है। 

खुर्जा के मिराज अहमद ने पाई 42वीं रैंक 
बुलंदशहर के खुर्जा निवासी मिराज अहमद ने स्किट मैन्स इवेंट में वर्ल्ड रैंकिंग में 42वीं रैंक हासिल कर जिले का नाम चमकाया है। मेरठ के शिराज शेख ने भी स्कीट मैन्स में 66वीं रैंक पाई है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment