मध्य प्रदेश

रेडियो स्कूल में सुनाई जाएंगी स्वाधीनता संग्राम की कहानियां, स्वतंत्रता सेनानियों से परिचित होंगे विद्यार्थी

कोरोना संक्रमण के कारण मार्च से बंद हैं शैक्षणिक संस्थान, इस बार नहीं हो सकेंगे स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले आयोजन

भोपाल. कोरोना संक्रमण के कारण देश भर में फैली वैश्विक महामारी के कारण लंबे समय से राजधानी भोपाल सहित देश भर में शिक्षण संस्थान बंद पड़े हैं। ऐसे में मार्च से बच्चों का स्कूल आना जाना बंद है। कोरोना संक्रमण के चलते 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं भी स्थगित कर गई थीं। शैक्षणिक सत्र शुरू होने के बाद भी अब तक बच्चे स्कूल नहीं पहुंच पाए हैं। बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस के माध्यम से बच्चों की पढ़ाई कराई जा रही है।

बच्चे घर पर ही रहकर परिवार के साथ मनाएं स्वाधीनता दिवस
ऐसे में इस बार स्वतंत्रता दिवस पर होने वाले आयोजन भी नहीं हो सकेंगे। ऐसे में स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने कोरोना संकट काल में विद्यालय बंद होने की स्थिति में स्वाधीनता दिवस पर्व को बच्चों के साथ उनके घर-परिवार में ही मनाए जाने के निर्देश दिए हैं।

आकाशवाणी से सुनाई जाएंगी वीरों की कहानियां
इसके तहत 8 से 15 अगस्त तक प्रदेश के स्कूली विद्यार्थी ‘हमारा घर हमारा विद्यालय’ कार्यक्रम के तहत स्वाधीनता सप्ताह मनाएंगे। इस दौरान रेडियो स्कूल प्रसारण में हर दिन, स्वतंत्रता संग्राम और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर आधारित एक प्रेरक कहानी सुनाई जाएगी। आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी 14 प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों एवं वन्या सामुदायिक रेडियो के सभी आठों प्रसारण केन्द्रों से प्रसारित होने वाले रेडियो स्कूल के सायंकालीन प्रसारण में शाम 5 से 5.30 बजे तक ये विशेष प्रसारण सुना जा सकेगा।

सप्ताह भर मनाया जाएगा समारोह
स्कूल शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) इंदर सिंह परमार ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा है कि, इस वर्ष हम स्वतंत्रता समारोह एक दिन नहीं वरन पूरे सप्ताह मनाएंगे। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस सप्ताह को स्वाधीनता सप्ताह के रूप में मनाने का निर्णय लिया है। इससे आप सभी, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की कुर्बानियों और त्याग से परिचित हो सके। इसके तहत रेडियो स्कूल के सायंकालीन प्रसारण में 8 अगस्त से रोजाना 5 से साढ़े पांच बजे तक स्वाधीनता संग्राम और स्वतंत्रता सेनानियों की बातें करेंगे। सप्ताह भर तक हम रोज आपको आजादी के संघर्ष से जुड़ी हुई एक प्रेरक कहानी सुनवाएंगे।

अलग-अलग दिनों सुनाई जाएगी अलग-अलग वीरों की कहानियां
राज्य शिक्षा केन्द्र, स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा तैयार इन कार्यक्रमों में शनिवार 8 अगस्त को स्वतंत्रता संग्राम की कहानी ‘मंगल पांडे, सोमवार 10 अगस्त को ”रणक्षेत्र काल्पी, मंगलवार 11 अगस्त को ‘आजाद हिन्द फौज, बुधवार 12 अगस्त को ‘सविनय अवज्ञा आंदोलन तथा स्वतंत्रता की ओर बढ़ते कदम, गुरुवार 13 अगस्त को ‘टंटया भील, शुक्रवार 14 अगस्त को ‘झलकारी देवी और शनिवार 15 अगस्त को ‘चन्द्रशेखर आजाद आदि कार्यक्रमों का प्रसारण किया जाएगा।

रेडियो आजाद हिन्द पर भी सायं 5 से 5.30 तक प्रसारित किया जाएगा
राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा रेडियो स्कूल के इन कार्यक्रमों के निर्माण में एनीईआरटी आकाशवाणी एवं स्वराज संस्थान संचालनालय द्वारा निर्मित विभिन्न ऑडियो का उपयोग किया गया है। स्वाधीनता सप्ताह के रूप में प्रसारित होने वाले रेडियो स्कूल के इन प्रसारणों को स्वराज संस्थान संचालनालय के द्वारा ‘रेडियो आजाद हिन्द पर भी सायं 5 से 5.30 तक प्रसारित किया जाएगा, जिसे आकाशवाणी एवं वन्या रेडियो केन्द्रों आदि पर भी सुना जा सकेगा।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment