देश

राम मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष को मिला पहला चंदा

अयोध्या

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नवगठित 'राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट की आज (बुधवार) दिल्ली में हुई बैठक में ट्रस्ट के पदाधिकारियों का चयन कर लिया गया. पदाधिकारियों के चयन के तुरंत बाद मंदिर निर्माण को लेकर चंदा देने का सिलसिला भी शुरू हो गया और पहला चंदा पेजावर मठ की ओर से दिया गया.

दिल्ली में 'राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र' ट्रस्ट की पहली बैठक में महंत नृत्यगोपाल दास को ट्रस्ट का अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव बनाया गया. जबकि पूर्व नौकरशाह नृपेंद्र मिश्रा को भवन निर्माण समिति का चेयरमैन नियुक्त किया गया. इसी बैठक में गोविंद देव गिरी को कोषाध्यक्ष भी बनाया गया.

भावुक हो गए चंपत राय

पदाधिकारियों के चयन के बाद मंदिर निर्माण को लेकर चंदा भी दिया जाना शुरू हो गया. पेजावर मठ के प्रमुख स्वामी विश्व प्रसन्न तीर्थ ने 5 लाख रुपये का चेक नवनियुक्त कोषाध्यक्ष स्वामी गोविंद देव गिरी को सौंपा. कोषाध्यक्ष के रूप में गोविंद गिरी को अनुदान के रूप में यह पहला चेक मिला.

चंपत राय ने ट्रस्ट की बैठक के बाद कहा कि नृत्यगोपाल दास अध्यक्ष और चंपत राय को महासचिव चुना गया है. गोविंद गिरी को कोषाध्यक्ष बनाया गया है. उन्होंने आगे कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए भवन निर्माण समिति बनेगी.

बैठक की जानकारी देने के दौरान चंपत राय भावुक हो गए और अपना वक्तव्य पूरा नहीं कर सके. इसके बाद गोविंद देव गिरी स्वामी ने आगे की जानकारी देते हुए कहा कि आज भारत के इतिहास का नया अध्याय लिखा गया. मंदिर निर्माण तिथि के बारे में भवन निर्माण समिति एक रिपोर्ट देगी तब हम उचित तिथि बताने में सक्षम होंगे. नृपेंद्र मिश्रा की अगुवाई में निर्माण समिति का गठन किया गया है.

ट्रस्ट के अध्यक्ष बने महंत नृत्य गोपाल दास ने बैठक के बाद कहा कि राम मंदिर का मॉडल वही रहेगा, लेकिन उसे और ऊंचा तथा चौड़ा करने के लिए प्रारूप में थोड़ा बदलाव किया जाएगा.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment