मध्य प्रदेश

राजस्व विभाग करेगा विभिन्न संवर्गों की रिस्ट्रक्चरिंग

जबलपुर
राजस्व विभाग अपने विभिन्न संवर्गों की रिस्ट्रक्चरिंग करने जा रहा है। राजस्व निरीक्षक ,जूनियर डाटा एंट्री आपरेटर सहित कई पदों का नाम बदला जाएगा और उसके स्थान पर नवीन पदों में मौजूदा कर्मचारियों को समायोजित किया जाएगा।

सूत्रों के मुताबिक प्रस्ताव में जिला अंतर्गत पटवारी संख्या बढ़ाने तथा राजस्व निरीक्षक पदों को डाइंग कैडर घोषित कर सरप्लस पद पटवारी पद में स्थानांतरित करने का भी प्रस्ताव है। संवर्ग पुनर्गठन इस प्रक्रिया में महत्वपूर्ण पदों को डाइंग कैडर घोषित करने की तैयारी से राजस्व निरीक्षक नाराज है।

मध्यप्रदेश राजस्व निरीक्षक संघ के अध्यक्ष फिरोज अली का कहना है कि यदि राजस्व निरीक्षकों के विरुद्ध ऐसा कोई भी प्रस्ताव आया तो उसका विरोध किया जाएगा।  बताया जा रहा है कि प्रस्ताव में यह भी कहा गया है कि सर्वेक्षण एवं सीमांकन में राजस्व निरीक्षक की अहम भूमिका होती है, लेकिन यह सारे कार्य एक पटवारी भी कर सकता है।

बता दें कि विगत दिनों कमिश्नर लैंड रिकॉर्ड द्वारा की गई पटवारी-आरआई पदों की समीक्षा के दौरान कार्यालयीन पदस्थ वरिष्ठ अफसरों द्वारा ही इस तरह का प्रस्ताव तैयार किया गया है। वर्तमान में 19163 पटवारी पद हैं जबकि सीएलआर ने 23807(अनुबंध) पद में वृद्धि चाही है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment