मार्च तक 50 लाख परिवार को गोल्डन कार्ड देने की तैयारी

पटना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत मार्च, 2020 तक बिहार के 50 लाख परिवार के कम से कम एक सदस्य को गोल्डन कार्ड जारी करने की तैयारी की गयी है। इसके साथ ही आयुष्मान योजना के लाभुकों का व्यक्तिगत स्तर पर भी गोल्डन कार्ड जारी करने का लक्ष्य 60 लाख करने का प्रस्ताव है। इसके लिए मेडिकल कॉलेज अस्पताल से लेकर प्रखंड स्तर पर गोल्डन कार्ड बनाने की कार्रवाई शुरू की जाएगी।

स्वास्थ्य विभाग के सचिव सह राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के कार्यपालक निदेशक लोकेश कुमार सिंह ने सभी संबंधित अधिकारियों एवं मेडिकल कॉलेज अस्पताल के प्राचार्यों के साथ आयुष्मान योजना के तहत गोल्डन कार्ड बनाने, लाभुकों को मेडिकल सुविधा प्रदान करने व चिकित्सा खर्च का भुगतान अस्पतालों को किए जाने के कार्यों की विस्तृत समीक्षा की है।

मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद सक्रिय हुआ विभाग
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा तीन दिन पूर्व स्वास्थ्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को अधिक से अधिक मेडिकल सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। इसके लिए जिला सिविल सर्जन कार्यालय, सदर, अनुमंडल एवं रेफरल अस्पताल तथा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सभी प्रकार की चिकित्सा व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद की जा रही है।

अबतक करीब 42 लाख गोल्डन कार्ड हुआ है जारी
राज्य स्वास्थ्य सुरक्षा समिति के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि अबतक बिहार में 42 लाख गोल्डन कार्ड जारी हो चुका है। इनमें 20 लाख 15 हजार परिवारों के न्यूनतम एक सदस्य को गोल्डन कार्ड जारी किया गया है। जबकि बिहार में 1.08 करोड़ परिवार आयुष्मान योजना के तहत शामिल हैं। एक परिवार में एक भी व्यक्ति के पास गोल्डन कार्ड होने पर लाभुक परिवार को चिन्हित करने में मदद मिलती है।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment