मध्य प्रदेश

भोपाल में कोरोना के 48 नए मामले, संक्रमण से 60 लोगों ने गंवाई जान

टीटीनगर में 6 और गोविंदपुरा में मिले 8 संक्रमित, अस्पताल में भर्ती 12 मरीजों की रिपोर्ट भी पॉजिटिव

भोपाल. वैश्विक महामारी कोरोना का असर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी लगातार बना हुआ है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। राजधानी भोपाल में बुधवार को भी कोरोना संक्रमण के 48 नए मामले सामने आए। इनको मिलाकर भोपाल में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1590 हो गई है।

बुधवार सुबह 48 संक्रमितों में सबसे अधिक 15 नादरा बस स्टैंड के पास हनुमानगंज क्षेत्र में मिले हैं। इसके अलावा, ऐशबाग, मंगलवारा, टीटीनगर और निशातपुरा क्षेत्र में 6-6 संक्रमित सामने आए हैं। गोविंदपुरा में 8 पॉजिटिव मिले। अस्पताल में भर्ती 12 मरीजों की रिपोर्ट भी कोरोना पॉजिटिव आई है।

नए मामलों में 6-7 बच्चे भी शामिल हैं। जिले में मंगलवार तक 60 लोगों की मौत हो चुकी है। 1035 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। 400 से अधिक एक्टिव केस हैं और कई लोगों को क्वारंटाइन सेंटर में रखा गया है। सोमवार तक राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 8420 हो गई है और इनमें से 364 व्यक्तियों की मौत हो चुकी है। पूरे राज्य में 5221 लोग संक्रमण को मात दे चुके हैं। एक्टिव केस की संख्या 2835 है।

रात 8.30 बजे तक खुलेगा बाजार
भोपाल जिला प्रशासन ने शहर के बाजारों में दुकानें खुली रखने के समय में डेढ़ घंटे और बढ़ा दिए हैं। पहले इन्हें शाम 7 बजे तक बंद करने का आदेश था। अब रात 8.30 बजे तक दुकानें खोल सकेंगे। मेडिकल स्टोर्स पहले की तरह रात 10.30 तक खोले जाएंगे। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने बताया कि धारा 144 के तहत यह आदेश इसलिए जारी किया गया, ताकि रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक रात्रिकालीन कफर््यू का कड़ाई से पालन हो सके। रात 8.30 बजे दुकान बंद करके आधे घंटे के भीतर दुकानदारों को घर पहुंचना होगा। धारा 144 के तहत पहले से जारी आदेश की अन्य सभी बंदिशें जारी रहेंगी।

हमीदिया में कोविड-19 डेडिकेटेड 240 बेड का अस्पताल
भोपाल के हमीदिया अस्पताल में 240 बेड का कोविड-19 के लिए डेडीकेटेड हॉस्पिटल तैयार हो रहा है। संभागायुक्त कविंद्र कियावत ने बुधवार को हमीदिया अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल में व्यवस्थाओं की जानकारी ली। संभागायुक्त ने नई निर्माणधीन बिल्डिंग बी ब्लॉक की चौथी मंजिल पर जाकर कोविड 19 के लिए हो रहे निर्माण का जायजा लिया।

डीन अरुणा कुमार ने बताया भोपाल में चार मंजिला इस बिल्डिंग में कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए 240 बेड की व्यवस्था की जाएगी। प्रत्येक मंजिल पर 60-60 बेड के हिसाब से हर बेड पर ऑक्सीजन यूनिट की सुविधा रहेगी। इसके अलावा आवश्यकता पडऩे पर सर्जरी, अस्थिरोग और टीबी हॉस्पिटल प्रत्येक में 120 बेड का कोविड डेडीकेटेड हॉस्पिटल भी तैयार कर लिया जाएगा।

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के हाईरिस्क गु्रप को अलर्ट किया
राज्य स्वास्थ्य विभाग ने एडवाइजरी जारी कर हाईरिस्क ग्रुप के लोगों को कोरोना से अलर्ट किया है। साथ ही इस गु्रप के लोगों को अधिक सावधानी बरतने का सुझाव दिया है, क्योंकि ये लोग कोरोना की चपेट में जल्दी आ सकते हैं।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment