मध्य प्रदेश

भेल सहित इन तमाम उद्योगों में बुनियादि सुधार कर इन्हें अग्रणी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया

भेल के प्रथम सीएमडी पद्मभूषण डॉ व्ही. कृष्णमूर्ती का इंटक ने मनाया जन्मोत्सव

भोपाल. भेल के प्रथम सीएमडी औद्योगिक कॉर्पोरेट जगत के संस्थापक पद्मभूषण डॉ. व्ही. कृष्णमूर्ती का गुरुवार को जन्मदिन मनाया गया। इंटक के बुद्धसभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ. आर.कृष्णन, डायरेक्टर मानव संसाधन रहे। इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष आरडी त्रिपाठी ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जब ऐसा लगता था की बीएचईएल का अस्त होने वाला है, उस समय की तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की राय में भारतीय प्रबंधकों में विशाल संगठनों के प्रबंधन की क्षमता ही नहीं होती, अपितु परिचालन में भी विशिष्टता होती है।

डॉ. व्ही कृष्णामूर्ति को उस समय मारुति के मामले में कारों के निर्माण के दायित्व के साथ-साथ ऑटो मोबाइल उद्योग के आधुनिकीकरण की भी जिम्मेदारी दी गई थी। जब उन्हें स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड का प्रभार मिला उस समय कम्पनी अस्तांचल में पहुंच चुकी थी। कृष्णामूर्ति ने बीएचईएल सहित इन तमाम उद्योगों में बुनियादि सुधार कर इन्हें अग्रणी स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया। डॉ. व्ही कृष्णामूर्ति ने भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स को अद्योषित मल्टी नेशनल कम्पनी के रूप में लाकर खड़ा कर दिया।

लीबिया, जाम्बिया, रियाद जैसे दुनिया के 70 देशों में बीएचईएल के कारोबार को बढ़ाया। बीएचईएल, मारुति और सेल के कुशल परिचालन के अतिरिक्त व्ही कृष्णामूर्ति ने अपने कैरियर के दौरान उद्योग मंत्रालय, योजना आयोग एवं मंत्रीवर्गीय विभिन्न समितियों में अपनी सेवाएं दी।

डॉ. व्ही कृष्णामूर्ति भारतीय प्रबंध संस्थान अहमदाबाद, बंगलौर, भारतीय प्रद्यौगिकी संस्थान दिल्ली और जेवियर प्रबंधन संस्थान भुवनेश्वर के भी अध्यक्ष रहे हैं। राष्ट्रीय परामर्श परिषद के प्रथम कार्यकाल में भी सदस्य रहे हैं। डॉ. व्ही कृष्णामूर्ति वर्ष 2004 से विनिर्माण प्रतियोत्मक परिषद के अध्यक्ष रहे हैं। उन्हें 2010 तक केबिनेट मंत्री का भी दर्जा प्राप्त था। डॉ. व्ही कृष्णामूर्ति को सिविल सेवाओं के लिए वर्ष 2007 में पद्मभूषण एवं वर्ष 2009 में जापान के सर्वोच्च सिविलियन अवार्ड द ग्रान्ड कार्डन ऑफ द आर्डर ऑफ द राईजिंग सन से नवाजा गया।

बीएचईएल की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि हिन्दुस्तान की आत्मा में बसने वाले सातों पवित्र नदी के किनारे बीएचईएल की विभिन्न इकाईयां स्थापित हैं, जिनमें बीएचईएल हरिद्वार, बीएचईएल झांसी, बीएचईएल भोपाल, बीएचईएल रामचन्द्रपुरम हैदराबाद, बीएचईएल त्रिची, बीएचईएल गोविंदवाल आदि यूनिट शामिल हैं।

इस अवसर पर डायरेक्टर आर कृष्णन ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा की आज निश्चित ही भेल कठिन दिनों से गुजर रहा है। कॉर्पोरेट स्तर पर नई सोच, नए प्रोडक्ट, एवं क्वालिटी पर ध्यान देते हुए आगे बढ़ें। निश्िचित ही भेल फिर परचम लहराएगा, भेल कर्मचारियों को फिर से सारी सुविधाएं मुहैया होगीं।

इंटक कोषाध्यक्ष राजेश शुक्ला ने सभा का संचालन किया, वरिष्ठ उपाध्यक्ष गौतम मोरे ने आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर मीडिया प्रभारी सीआर नामदेव, रामालिंगम, सुनील महाले, आरके हुरडे, टीआर बाटक्या, सन्तोष सिंह, फजल खान, बुधमान सिन्हा, प्रदीप मालवीय, राम मेहरा सहित सैकड़ों कर्मचारी और पदाधिकारी उपस्थित थे।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment