देश

भाई के खोले राज ने दाऊद के करीबी एजाज लकड़ावाला को कराया गिरफ्तार

 
मुंबई 

 मुंबई पुलिस ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद के करीबी और भगोड़े गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला को पकड़ने के लिए जो सबसे अहम सुराग जुटाया, वह लकड़ावाला की बेटी सोनिया लकड़ावाला से हासिल हुआ था. सबसे दिलचस्प यह रहा कि सोनिया लकड़ावाला का नाम उसके दस्तावेजों से मेल नहीं खाता.

शादी के पहले पासपोर्ट पर सोनिया का नाम शिफा शेख है. बाद में मुंबई के किसी शाहिद शेख से उसकी शादी हुई और उसका नाम बदल गया. शादी के पहले दस्तावेज में उसका नाम सोनिया आडवाणी है. उसी पासपोर्ट में उसके पिता का नाम मनीष आडवाणी और मां का नाम रेखा आडवाणी है. पासपोर्ट पर उसके जन्म की तारीख 1997 की है, जब लकड़ावाला दाऊद  गैंग के ही फरीद रज्जी की हत्या के आरोप में जेल में था.

सूत्रों का कहना है कि पासपोर्ट बनवाने के लिए जो दस्तावेज इस्तेमाल हुए उनसे शिफा का नाम सोनिया आडवाणी है. कुछ समय पहले लकड़ावाला के भाई अकील लकड़ावाला की गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस की एंटी एक्सटॉर्शन सेल को पता चला था कि शिफा शेख शादी से पहले सोनिया आडवाणी थी. वह लकड़ावाला की बेटी है और उसका असली नाम सोनिया लकड़ावाला है. उसने पुलिस को बताया था कि बांद्रा के भाभा अस्पताल ने उसका जन्म प्रमाणपत्र बनाया था और उसमें उसका नाम सोनिया आडवाणी रख दिया गया. ऐसा लकड़ावाला की योजना के तहत किया गया था ताकि सोनिया की पहचान छुपाई जा सके.

बाद में यही दस्तावेज स्कूली शिक्षा और दूसरे उद्देश्यों के लिए भारत में और अन्य कई देशों जैसे अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, घाना, मलेशिया, थाईलैंड और नेपाल में इस्तेमाल होता रहा. नाम बदल देने की हरकत ने सोनिया की एक नकली पहचान तैयार करने में मदद की, जो किसी भी तरह से एजाज लकड़ावाला से संबंधित नहीं थी. लकड़ावाला ने खुद कई नाम और कई पहचान का इस्तेमाल करके कथित तौर पर पासपोर्ट का जुगाड़ किया था, जिसके सहारे वह पहचान छुपाकर एक देश से दूसरे देश में जाता था.

अकील लकड़ावाला ने ​सोनिया के बारे में जब यह सूचना दी कि पासपोर्ट पर उसका नाम शिफा शेख है, तो यह पुलिस के लिए ट्रंप कार्ड साबित हुआ. इसके आधार पर पुलिस ने करीब दो महीने पहले लुकआउट सर्कुलर जारी किया कि इस नाम से देश में या देश के बाहर जो भी यात्रा कर रहा हो, उसे हिरासत में ले लिया जाए. पुलिस की इस युक्ति ने काम किया, जब सोनिया 28 दिसंबर को अपने पिता और परिवार से मिलने नेपाल जा रही थी उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

लकड़ावाला का बेटा सात साल का है जो 2012 में नेपाल में पैदा हुआ था. उसकी पत्नी बेटे के साथ ही नेपाल के काठमांडू में रहती है. लकड़ावाला की ओर से तैयार किए गए फर्जी दस्तावेजों ने उसे कई सालों तक पुलिस की निगाह से दूर रखा. दो साल पहले मुंबई के अंधेरी में सोनिया की शादी का समारोह हुआ था. उसकी मां शादी में शामिल हुई थीं लेकिन पुलिस को यह अंदाजा नहीं है कि लकड़ावाला खुद भी आया था या नहीं. सोनिया अपने बाप का उगाही का कारोबार देखती थी, यही बात दोनों भाइयों में विवाद का कारण बनी.

इस विवाद के चलते लकड़ावाला ने अकील से दूरी बना ली और अपना पूरा कारोबार सोनिया को सौंप दिया. इस बात से नाराज अकील जब अप्रैल में गिरफ्तार हुआ तो उसने पुलिस के सामने लकड़ावाला के सारे राज उगल दिए. अकील की गिरफ्तारी के बाद पुलिस को सोनिया और उसके फर्जी पासपोर्ट व अन्य दस्तावेजों की जानकारी मिली और इन जानकारियों ने अंतत: एजाज लकड़ावाला को पकड़ने में मदद की.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment