देखी सुनी

भगवान पर भरोसा हो तो सब ठीक होता है, इसलिए हमेशा विश्वास बनाए रखें

दीपिका शर्मा
भोपाल. पिछले साल के जून की बात है। घर के किसी काम से हम बाहर जा रहे थे। धूप में खड़े होकर ऑटो का इंतजार काफी देर से कर रहे थे। ऑटो मिला भी तो वह रास्ते में लोगों को बिठाते-उतारते चल रहा था। इस बीच एक 70 साल की वृद्धा को ऑटो के पास आते देखा। मैंने उनको अपने बगल में सीट बैठने के लिए तो दे दिया, पर वह काफी परेशान लग रही थीं। मैंने उससे पूछा कि मां जी क्या बात है, आप परेशान क्यों है।

इस पर वह बोलीं, बेटा गर्मी के कारण हम काफी परेशान हैं और हमारे घर पर काम चल रहा है। घर पर हम अकेले हैं, वही सामान लेने के लिए धूप में जा रहे हैं। वह महिला बाजार में उस जगह दुकान के सामने उतर गई, जहां से उसे सामान खरीदना था। लेकिन ऑटो वाले को पैसे देने के लिए पर्स देखा तो गायब था।

वह, इधर-उधर अपना पर्स ढूंढने लगी, तब उन्हें याद आया कि जहां ऑटो का इंतजार कर रहीं थी, वहीं अपना पर्स भूल गई थीं। डर की वजह से माहिला रोने लगी, क्योंकि पर्स में 8000 रुपये थे। तब मैंने उस महिला को चुप कराया और बोला मां जी आप परेशान मत होइए, भगवान पर भरोसा रखिए शायद आपका पर्स वहीं पर हो।

ऑटो वाले भाई ने ऑटो वापस उसी जगह पर जल्दी ले जाने की कोशिश की। वहां जाने के बाद मैंने देखा कि जहां पर महिला कोने में बैठी थी, उसका पर्स उसी जगह पर रखा हुआ था। महिला दौड़कर जाकर अपना पर्स उठाकर देखती है, तो जैसे वो रखी रहती है, वैसे ही उसका पर्स वहीं पर पड़ा रहता है। ये देख उसकी आंखें नम हो गईं।

 

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment