बिहार के शिक्षकों के लिए खुशखबरी, NIOS 18 महीने का डीएलएड कोर्स को दो साल के कोर्स की मान्यता

पटना
प्राथमिक और मध्य विद्यालय में एनआईओएस से 18 महीने का डीएलएड कोर्स कर चुके शिक्षकों को नियोजन का लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने इस संबंध में पत्र जारी किया है।

इससे सरकारी स्कूल के उन शिक्षकों को इसका फायदा मिलेगा, जो छठी से आठवीं तक के शिक्षक नियोजन के लिए आवेदन करना चाहते हैं। मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच उमानगर के शिक्षक राजीव रतन को भेजे जवाब में एनसीटीई के अवर सचिव डा. प्रभु कुमार यादव ने कहा है कि एनआईओएस से 18 महीने का कोर्स करने वाले शिक्षक पहले ही से स्कूल में पढ़ा रहे थे। ऐसे में उन्हें दो साल के डीएलएड कोर्स की मान्यता दी जाती है। ज्ञात हो कि राज्य के दो लाख 63 हजार 116 डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) धारी शिक्षकों को पटना हाईकोर्ट ने एक बड़ी राहत दी थी। कोर्ट ने 18 माह के डीएलएड कोर्स करने वाले शिक्षकों को भी शिक्षक नियोजन में शामिल करने का आदेश दिया है। साथ ही तीस दिनों के अंदर आवेदन ले उन्हें भी नियोजन प्रक्रिया में शामिल करने का आदेश दिया था।

न्यायमूर्ति प्रभात कुमार झा की एकलपीठ ने संजय कुमार यादव सहित 303 शिक्षकों की ओर से दायर रिट याचिका पर सुनवाई के बाद अपना फैसला दिया था। लेकिन शिक्षा विभाग द्वारा इस पर एनसीटीई से जवाब मांगा गया था। एनसीईटी से जबाव आने के बाद शिक्षकों में काफी खुशी की लहर है। शिक्षक सूरज गुप्ता ने बताया कि अब तो एनसीटीई ने भी दो साल के कोर्स की मान्यता दे दी है। अब जल्द से जल्द नियोजन की तिथि जारी करनी चाहिए।

 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment