बाल दिवस पर नन्ही बच्ची का बनाया गूगल डूडल, पेड़ों को पहनाए जूते

 
नई दिल्ली

पूरा भारत आज पूर्व प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मना रहा है और गूगल ने अपने होम पेज पर डूडल लगाकर इस दिन को सेलिब्रेट कर रहा है। गूगल हर साल चिल्ड्रेन्स डे पर डूडल लगाने के लिए बच्चों के बीच प्रतियोगिता करवाता है और बेस्ट डूडल इसके होम पेज पर दिखता है। इस बार का डूडल गुरुग्राम की नन्ही स्टूडेंट दिव्यांशी सिंघल ने बनाया है।
सात साल की नन्ही दिव्यांशी का डूडल 'Walking Trees' थीम पर बना है। यह डूडल आने वाली पीढ़ियों के लिए वनों के संरक्षण और पेड़ों की कटान रोकने का संदेश दे रहा है। पिछले 10 साल से गूगल स्कूल स्टूडेंट्स से गूगल इंडिया होमपेज के लिए डूडल बनाने को कहता रहा है और बेस्ट डूडल बाल दिवस के मौके पर गूगल होमपेज पर दिखता है। इस वर्ष डूडल प्रतियोगिता की थीम 'When I grow up, I hope…' रखी गई थी।
जागरूकता फैलाना मकसद
गूगल डूडल में दिव्यांशी ने पेड़ों को चलते हुए दिखाया है और जूते पहनाए हैं। बता दें, बाल दिवस हर साल देशभर में बच्चों की शिक्षा से जुड़ी जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है और इस मौके पर स्कूलों में खास आयोजन किए जाते हैं। खुद को बच्चों के करीब पाने वाले पं. जवाहर लाल नेहरू को बच्चे प्यार से चाचा नेहरू बुलाते थे। पूर्व पीएम का कहना था कि बच्चे राष्ट्र का भविष्य हैं और बच्चों के नाम उनका जन्मदिन भी समर्पित है।

पहले 20 नवंबर को बाल दिवस
यूनाइटेड नेशंस की ओर से तय किए गए यूनिवर्सल चिल्ड्रेन्स डे के हिसाब से पहले बाल दिवस 20 नवंबर को मनाया जाता था। 1964 में पं. नेहरू के निधन के बाद निर्णय लिया गया है कि बच्चों से उनके लगाव के चलते उनका जन्मदिन राष्ट्रीय बाल दिवस के रूप में मनाया जाएगा। आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू को नए भारत का निर्माता माना जाता है। बच्चों से उनका प्यार कई मौकों पर दिखता रहा है और अक्सर काम के बीच भी वे बच्चों को कहानियां सुनाने बैठ जाते थे।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment