देश

पी. चिदंबरम के बाद संकट में आए कांग्रेस के एक और ‘संकटमोचक’

 
नई दिल्ली 

कांग्रेस पार्टी की मुसीबत कम होते नहीं दिख रही है. देश भर में राजनीतिक संकट के वक्त उसके दो 'संकटमोचक' जांच एजेंसियों के शिकंजे में आ गए हैं. आईएनएक्स मीडिया केस में पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम की गिरफ्तारी के 13 दिन बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में गिरफ्तार कर लिया. डीके शिवकुमार दक्षिण भारत में कांग्रेस के बड़े चेहरों में से एक रहे हैं.

हाई कोर्ट ने खारिज कर दी थी याचिका
दरअसल, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने डीके शिवकुमार के खिलाफ समन जारी किया था, जिसके खिलाफ शिवकुमार ने कर्नाटक हाई कोर्ट में याचिका दी थी. 29 अगस्त  को मामले पर सुनवाई के बाद कोर्ट ने डीके शिवकुमार को कोई राहत नहीं दी और ईडी की समन को खारिज करने से मना कर दिया था.

13 घंटे ईडी ने की थी पूछताछ
वरिष्ठ कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार 2 सितंबर को ईडी के सामने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में तीसरी बार पूछताछ के लिए पेश हुए थे. ईडी ने इस मामले में शुक्रवार और शनिवार को 13 घंटे से अधिक समय तक कांग्रेस नेता से पूछताछ की थी.

आय से अधिक संपत्ति का चल रहा मामला
कर्नाटक में डीके शिवकुमार के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला चल रहा है. 2017 में आयकर विभाग ने डीके शिवकुमार के 64 ठिकानों पर छापेमारी की थी. उनके खिलाफ टैक्स चोरी की शिकायतों पर यह कार्रवाई हुई थी. उस दौरान डीके शिवकुमार और अन्य कांग्रेस नेताओं ने राजनीतिक बदले की भावना से कार्रवाई करने का आरोप लगाया था.
 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment