छत्तीसगढ़

नया रिकॉर्ड, सबसे ज्यादा हवाई यात्रा करने वाले टॉप-5 एयरपोर्ट में रायपुर दूसरे स्थान पर

रायपुर
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट (Swami Vivekananda Airport Raipur) ने अपने नाम एक नया रिकॉर्ड (Record) दर्ज कर लिया है. सबसे ज्यादा हवाई यात्रा करने वाले टॉप फाइव एयरपोर्ट में से रायपुर को दूसरा स्थान मिला है. तो वहीं दूसरी ओर रायपुर एयरपोर्ट में यात्रियों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है. मालूम हो कि इससे पहले 2016 में हवाई यात्रियों के आवागमन का रिकॉर्ड भी रायपुर एयरपोर्ट ने अपने नाम किया था. अगरतला और जम्मू एयरपोर्ट को पछाड़ रायपुर ने इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बना ली है. तो वहीं रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी (Raipur Airport Authority) इसे एक नई उपलब्धि बता रही है.

राजधानी रायपुर के स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट ने यात्री संख्या के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया है. रायपुर का एयरपोर्ट देश के उन चुनिंदा विमानतलों में शामिल हो गया है, जिसमें हवाई यात्रियों की संख्या 21 लाख पार कर गई है. इस तरह 6.34 प्रतिशत यात्रियों की संख्या बढ़ी है. वहीं दिसंबर 2019 में पहली बार रायपुर एयरपोर्ट से एक महीने के भीतर ही 2 लाख 1 हजार 975 हवाई यात्रियों का आवागमन हुआ है.

स्वामी विवेकानंद एयरपोर्ट ने इससे पहले एक लाख हवाई यात्रियों के आवागमन का रिकॉर्ड अप्रैल 2016 में अपने नाम दर्ज किया था जब हवाई यात्रियों की संख्या 1 लाख 6 हजार दर्ज की थी, लेकिन इसके बाद लगातार यात्रियों की संख्या में इज़ाफा होता गया और दिसंबर में सबसे ज्यादा यात्रियों ने यहां के एयरपोर्ट से यात्रा की. रायपुर एयरपोर्ट में 3 सालों के भीतर आने जाने वाले हवाई यात्रियों की संख्या दोगुनी हो गयी है. सबसे ज्यादा हवाई यात्रा करने वाले टॉप फाइव एयरपोर्ट में से रायपुर को दूसरा स्थान मिला है. जबकि अगरतला एयरपोर्ट तीसरे और जम्मू एयरपोर्ट चौथे स्थान पर रहा है. रायपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी ने इसेअपने लिये एक उपलब्धि बताया है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment