देश

नए साल में आज से बदल रही हैं आपके काम की ये 8 चीजें 

 नई दिल्ली 
साल 2020 के आगमन हो चुका है। नए साल के शुरू होते ही आज से बहुत सारी चीजें आपके लिए बदल जाएंगी। 1 जनवरी 2020 को केवल नए साल का कैलेंडर ही नहीं बदलेगा बल्कि नया साल 2020 आपके लिए ढेर सारे बदलाव लेकर आएगा। बदलावों में कुछ नियम लागू होंगे, जिनसे आपकी बैंकिंग से लेकर खरीदारी तक पर बड़ा असर पड़ेगा।  

आईटीआर भरकर पांच हजार बचाएं
अगर आपने 2018-2019 की आईटीआर अब तक नहीं फाइल की है तो 31 दिसंबर तक भर कर भारी जुर्माने से बच सकते हैं। वैसे आईटीआर की आखिरी तारीख 31 मार्च 2020 तक है, लेकिन 10 हजार रुपये के जुर्माने के साथ। 

पीएफ नियम में बदलाव
नए साल से एम्प्लॉय प्रोविडेंट  फंड (ईपीएफ) के नए नियम लागू हो रहे हैं।  नियमों के मुताबिक, पीएफ वहां लागू होता है, जहां किसी भी संस्थान, फर्म, कार्यालय में 20 से ज्यादा कर्मचारी होते हैं। अब केंद्र सरकार ने इसकी सीमा घटाकर 10 कर दी है। यानी अब जिन संस्थानों में 10 या उससे ज्यादा कर्मचारी हैं, वो भी ईपीएफ के दायरे में आएंगे।

कारें महंगी
नए साल से सभी गाड़ियां महंगी हो जाएंगी। सभी ऑटो निर्माता कंपनियां कीमतें बढ़ाएंगी। मारुति और टाटा मोटर्स इसका ऐलान कर चुकी हैं। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने भी दाम बढ़ाने की बात कही है।

15 जनवरी से वाहनों पर फास्टैग अनिवार्य
राष्ट्रीय राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल वसूली शुरू हो चुकी है। 15 जनवरी से सभी गाड़ियों पर फास्टैग जरूरी हो जाएगा। हाईवे पर टोल से गुजरने वाले सभी वाहनों पर फास्टैग जरूरी होगा। अगर बिना फास्टैग वाली गाड़ियां फास्टैग लेन से गुजरती हैं तो उन्हें दोगुना टोल देना होगा।

एसबीआई एटीएम कार्ड बदलवाएं
अगर आपका एसबीआई में खाता है और आप बैंक के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करते हैं, तो सतर्क हो जाएं। एसबीआई ने ट्वीट कर कहा है कि ग्राहक पुराने मैग्नेटिक एटीएम-डेबिट कार्ड को बदलवा लें। यह काम 31 दिसंबर 2019 तक करवाना जरूरी था।

एनईएफटी लेनदेन निशुल्क होगा
1 जनवरी 2020 से ग्राहकों को बैंकों से एनईएफटी के माध्यम से किए जाने वाले लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। 16 दिसंबर से 24 घंटे एनईएफटी ट्रांजक्शन सर्विस शुरू की गई थी।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन
जीएसटी रजिस्ट्रेशन को सुलभ बनाने के लिए आधार के जरिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन का फैसला लिया गया है। नया जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सिस्टम एक जनवरी 2020 से लागू होगा।

एटीएम से धन निकासी का नया नियम
भारतीय स्टेट बैंक ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आधारित एटीएम निकासी सुविधा लॉन्च की है। यह सुविधा 1 जनवरी 2020 से एसबीआई एटीएम में रात 8 से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा की धन निकासी के लिए मिलेगी। बैंक ग्राहक को ओटीपी बैंक में रजिस्टर्ड उसके मोबाइल नंबर पर मिलेगा। इससे ग्राहकों को अनधिकृत एटीएम धन निकासी से बचने में मदद मिलेगी। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment