देश

डोनाल्ड ट्रंप को झटका, हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव पास

 
नई दिल्ली 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में पास हो गया. इससे पहले अमेरिकी संसद के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बुधवार को करीब 10 घंटे तक बहस हुई. इस दौरान डेमोक्रेटिक प्रतिनिधि सुसान डेविस ने सदन में जोरदार भाषण देते हुए कहा कि हम राष्ट्रपति पर महाभियोग नहीं लगा रहे हैं. वह खुद ही ऐसा कर रहे हैं. आप राष्ट्रपति हैं और आप न्याय में बाधा डालते हैं. आप एक विदेशी नेता को रिश्वत देने का प्रयास करते हैं. आप राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा हैं. आपका महाभियोग होगा. कहानी का अंत…

निचले सदन से प्रस्ताव पारित हो जाने के बाद अब ऊपरी सदन सीनेट में मुकदमा चलेगा. ट्रंप को अगले महीने सीनेट में मुकदमे का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन यहां उनकी पार्टी को बहुमत है. ऐसे में नहीं लगता है कि उन्हें पद से हटाया जा सकेगा. इससे पहले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पॉलोसी ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप की बतौर राष्ट्रपति उल्टी गिनती शुरू हो गई है. इससे पहले मंगलवार की शाम को ही डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पॉलोसी को चिट्ठी लिखकर उन्हें खरी-खोटी सुनाई थी.
 
स्पीकर नैन्सी ने क्या कहा
हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी ने कहा कि संविधान के द्वारा जो हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव को महाभियोग की ताकत दी गई है, उसको लेकर बुधवार को सभी सदस्य मतदान करेंगे. उन्होंने सभी डेमोक्रेट्स सदस्यों को संबोधित करते हुए लिखा कि हमने बतौर कांग्रेस सदस्य इस बात की शपथ ली थी कि हम संविधान की रक्षा करेंगे, जिसका अब समय आ गया है.

डोनाल्ड ट्रंप का जवाब
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पॉलोसी के लिए चिट्ठी लिखी थी, जिसे सभी डेमोक्रेट्स सदस्यों के लिए संबोधित किया गया था. डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी चिट्ठी में कहा कि मेरे खिलाफ जो महाभियोग लाने की कोशिश की जा रही है, वह अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला है. जो बिडेन के सहयोगियों के द्वारा मुझे मेरे पद से हटाने की कोशिश है.

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव का आंकड़ा?
बता दें कि अमेरिका की हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में डोनाल्ड ट्रंप की पार्टी रिपब्लिकन के पास बहुमत नहीं है, यही कारण है कि अगर ये प्रस्ताव पास होता है तो डोनाल्ड ट्रंप के लिए खतरा हो सकता है. हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में कुल 435 सदस्य हैं, जिनमें 233 डेमोक्रेट्स के, जिनमें स्पीकर नैन्सी पॉलोसी भी शामिल हैं. वहीं, रिपब्लिकन पार्टी के पास सिर्फ 197 सदस्य हैं. एक सदस्य निर्दलीय है, जबकि चार सीटें खाली हैं.

क्या है आरोप
डोनाल्ड ट्रंप पर साल 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन समेत अन्य प्रतिद्वंद्वियों की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन से गैरकानूनी तरीके से मदद मांगने का आरोप है. इसके अलावा ट्रंप पर संसद के काम में बाधा डालने का भी आरोप है.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment