राजनीति

डॉ. तजीन फात्मा पति आजम खां की सीट बचाने की तैयारी में

रामपुर
 उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सभी दलों ने अपनी-अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बसपा ने सभी 11 सीट पर प्रत्याशी का नाम घोषित कर दिया है तो कांग्रेस ने भी पांच प्रत्याशियों का नाम फाइनल कर दिया है। रामपुर सदर सीट पर अभी भी कांग्रेस, भाजपा तथा समाजवादी पार्टी ने प्रत्याशी तय किया है।

आजम खां के रामपुर लोकसभा का चुनाव जीतने के बाद खाली रामपुर सदर सीट समाजवादी पार्टी के साथ आजम खां के लिए प्रतिष्ठा का प्रश्न है। इसी कारण उनकी पत्नी तथा राज्यसभा सदस्य के लिए शुक्रवार को नामांकन पत्र खरीदा गया है। यहां से समाजवादी पार्टी ने अभी किसी का भी नाम फाइनल नहीं किया है। अगर यहां से डॉ. तजीन फात्मा चुनाव लड़ती हैं तो फिर उनको राज्यसभा की सदस्यता छोडऩी पड़ेगी। तजीन के पर्चा खरीदने से कयास लगाए जा रहे हैं कि वह चुनाव लड़ेंगी।

रामपुर की सीट आजम खां के सांसद बनने से खाली हुई है,  लेकिन वह इस पर अपना कब्जा बनाए रखना चाहते हैं। साथ ही तजीन की राज्यसभा सदस्यता में भी अब एक साल का ही समय शेष है। उनका कार्यकाल नवंबर 2020 तक ही है। ऐसे में यदि तजीन उपचुनाव लड़ती हैं और जीत जाती हैं तो उन्हें राज्यसभा की सदस्यता छोडऩी होगी। आजम खां रामपुर शहर से नौ बार विधायक रहे हैं। चुनाव भी वह भारी मतों के अंतर से जीतते रहे। इस बार आजम पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े और सांसद बन गए। सांसद बनने के बाद विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा तो दे दिया, लेकिन वह इस सीट पर कब्जा बरकरार रखना चाहते हैं। उनकी पत्नी डॉ. तजीन फात्मा अब विधानसभा चुनाव लड़ सकती हैं। उनके लिए पर्चा भी खरीद लिया गया है।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment