मध्य प्रदेश

ज्योतिरादित्य ने की ग्वालियर में मेट्रो रेल चलाने मांग

ग्वालियर
 पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर ग्वालियर में मेट्रो रेल चलाने की मांग की है। सिंधिया रियासत की राजधानी देश की उन चुनिन्दा रियासतों में से एक थी जिसकी अपनी खुद की रेलवे थे।

शहर के अन्दर और शहर के आसपास के क्षेत्रों में रेल पटरियों का जाल था जहां रेलगाड़ी दौड़ा करती थी।  लेकिन आजाद भारत में जब परिवर्तन हुए तब विकास के साथ ग्वालियर की सिंधिया रेलवे का भारतीय रेल में विलय हो गया। समय बदलने के साथ साथ ग्वालियर आबादी के हिसाब से घना होता गया और यहाँ यातायात बड़ी समस्या बन गया। पिछले कई वर्षों में कई संभागीय कमिश्नर, जिला कलेक्टर, निगम कमिश्नर और जन प्रतिनिधि ने ग्वालियर की यातायात व्यवस्था को सुधारने का प्रयास किया लेकिन वे इसमें सफल नहीं हुए। वाहनों की बढ़ती संख्या और अस्तव्यस्त यातायात ने इस समस्या को और बढ़ा दिया है। इसके विकल्प के रूप में मेट्रो ट्रेन बेहतर सम्भावना दिखती है ।

प्रदेश के भोपाल और इंदौर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के बाद अब पूर्व  केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट चाहते हैं। सिंधिया ने इसके लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ को एक पत्र लिखा है । पत्र में सिंधिया ने यातायात दबाव को देखते हुए ग्वालियर में मेट्रो रेल चलाने का अनुरोध किया है। उन्होंने लिखा है कि इसके लिए ग्वालियर में मेट्रो रेल कम्पनी का गठन किया जाना जरूरी है जिससे वो शहर में इसके संचालन की फिजीविलिटी स्टडी कर सके। सिंधिया के इस पत्र के बाद ग्वालियर में मेट्रो रेल के संचालन की उम्मीदे बढ़ गई हैं।।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment