मध्य प्रदेश

घर ही विद्यालय शैक्षिक कार्यक्रम के लिए आयेजित किया अभिभावक अभ्यास वर्ग


कार्यक्रम में बड़ी संख्या में अभिभावक माताओं ने की सहभागिता, जीता इनाम

भोपाल. कोरोना महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण कक्षाओं में ऑफलाइन शिक्षण नहीं होने के कारण मौजूदा समय में ‘घर ही विद्यालय कार्यक्रम के माध्यम से विद्यार्थियों को शिक्षा दी जा रही है। ऐसे में भैया-बहिन ऑनलाइन संसाधनों के माध्यम से अपना शिक्षण कर रहे हैं। शिशु विभाग के भैया-बहिन स्वयं अपने अध्ययन के लिए सामर्थवान नहीं होते हैं। ऐसे में मां ही शिक्षक की भूमिका निभा रही हैं।

घर पर कैसे कराएं वढ़ाई दी जानकारी
इसको देखते हुए सरस्वती शिशु मंदिर हर्षवर्धन नगर द्वारा शिशु विभाग के विद्यार्थियों की माताओं को भैया-बहिनों के घर पर अध्ययन कैसे कराया जाए, क्या पढ़ाया जाए, कितना पढ़ाया जाए, किस शिक्षण विधि से पढ़ाया जाए आदि के साथ ही घर पर खेल-खेल में आनंद दायक शिक्षण कैसे हो सकता है इस विषय पर अभिभावक, माताओं का गतिविधि आधारित अभ्यास वर्ग आयोजित किया गया।

माताओं को किया पुरस्कृत
इसमें बड़ी संख्या में माताओं ने विभिन्न गतिविधियों में अपनी सहभागिता की। बच्चों की मासिक गतिविधियों को डायरी में नोट किया, जिससे कि वे घर पर ऐसी सभी गतिविधियां आसानी से भैया-बहिनों को करा सकें। इसी के साथ ऑनलाइन प्रतियोगिताओं में भाग लेकर स्थान प्राप्त करने वाले छोटे भैया-बहिन व अभिभावक माताओं को पुरस्कार प्रदान किए गए।

इस दौरान कोविड-19 को देखते हुए फिजिकल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर आदि का ध्यान रखा गया। कार्यक्रम के अंत में शिशु वाटिका प्रमुख नम्रता तिवारी ने वर्ग के सफल संचालन के लिए सभी माताओं का आभार व्यक्त किया।

>

About the author

admin administrator

Leave a Comment