राजनीति

गैर भाजपा सरकार के पक्ष में 30 फीसदी लोग, चाहते हैं बदलाव: झारखंड Exit Poll

 
नई दिल्ली 

झारखंड विधानसभा के लिए लोगों ने राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है. अब निगाहें 23 दिसंबर को चुनाव नतीजों पर टिकी हैं लेकिन इससे पहले आजतक-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में लोग रघुबर दास सरकार से नाराज नजर आ रहे हैं.

आप कांग्रेस या गैर भाजपा सरकार क्यों चाहते हैं, इस सवाल के जवाब में 30 फीसदी लोगों ने कहा कि परिवर्तन होना चाहिए. 14 फीसदी लोगों ने वर्तमान सरकार से नाखुशी जाहिर की. 14 फीसदी लोगों ने स्थानीय या लोकल पार्टी को समर्थन देने को गैर भाजपा सरकार की चाहत के पीछे की वजह बताया.
 
 14 फीसदी लोगों ने भाजपा के उम्मीदवारों से नाखुशी को गैर भाजपा सरकार के लिए वोट करने वजह बताया. 12 फीसदी लोगों ने गैर भाजपा सरकार के लिए वोट करने के पीछे राज्य सरकार के कामकाज को वजह बताया. इन लोगों का कहना रहा कि राज्य सरकार ने कामकाज अच्छा नहीं किया. चार फीसदी लोगों ने कहा कि गैर भाजपा गठबंधन अच्छा विकल्प हो सकता है.

दो फीसदी केंद्र सरकार से नाखुश
झारखंड चुनाव में भाजपा की आशा के विपरीत नजर आ रहे नतीजों के लिए राज्य सरकार और उम्मीदवारों से नाराजगी जहां बड़ी वजह बनकर उभरी है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने केंद्र सरकार के कामकाज को लेकर नाखुशी जाहिर की है. दो फीसदी लोगों ने कहा कि वह वर्तमान केंद्र सरकार से नाखुश हैं. इसके अलावा 10 फीसदी लोगों ने गैर भाजपा सरकार से जुड़े सवाल पर अनभिज्ञता व्यक्त की.

इतने लोगों से की गई बात
Exit Poll में कुल 12489 लोगों से बात की गई. इनमें 76 फीसदी पुरुष और 24 फीसदी महिलाएं शामिल थीं. जाति के आधार पर बात करें तो इसमें एसटी (हिंदू) 20, एसटी (क्रिश्चियन) 6, एससी 15, मुस्लिम 14, ओबीसी 19, कुर्मी/महतो 9, यादव 7, जनरल के 7 और अन्य के 3 फीसदी लोग शामिल हैं. इनमें 77 फीसदी लोग ग्रामीण और 23 फीसदी शहरी इलाकों से हैं.

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment