गूगल मैप बताएगा कहां से मिलेगा ऑटो

नेविगेशन की सुविधा वाले गूगल के पॉप्युलर ऐप Google Maps ने 15 साल पूरे कर लिए हैं। इसे साल 2005 में लॉन्च किया गया था। इस मौके पर कंपनी ने ना सिर्फ ऐप का लोगो और डिजाइन बदला है, साथ ही कई नए फीचर्स भी पेश किए हैं। गूगल मैप्स के पुराने आइकन में जहां मैप बना हुआ था, नया आइकन इससे पूरी तरह अलग है। इसके अलावा लेटेस्ट ऐप में अब पांच टैब- एक्सप्लोर, कम्यूट, सेव्ड, कॉन्ट्रिब्यूट और अपडेट्स दिए हैं। इनमें से दो टैब्स बिलकुल नए हैं। वहीं, अगले महीने इस ऐप में पब्लिक ट्रांजिट और ऑगमेंटेड रिऐलिटी का ऑप्शन भी आने वाला है।

पांच नए टैब को समझिए
Explore टैब की मदद से यूजर्स अपनी लोकेशन के आसपास मौजूद खास जगहों को देख सकते हैं। Commute टैब के जरिए किसी जगह पर जाने का सबसे आसान रास्ता यूजर्स को दिखाया जाता है। Saved टैब में आपको सेव की गई लोकेशन की जानकारी मिलती है। Contribute टैब में आप किसी स्थान की जानकारी और तस्वीरें डाल सकते हो। Updates टैब में आसपास मौजूद ट्रेंडिग जगहों की जानकारी मिलती है।

आया नया कम्यूट ऑप्शन
कंपनी गूगल मैप में मिक्स मोड कम्यूट ऑप्शन भी ले आई है, जिसमें किसी स्थान पर जाने के लिए उपलब्ध सभी प्रकार के पब्लिक ट्रांसपोर्ट की जानकारी एक साथ दिख जाएगी। कंपनी ने अपने बयान में कहा, 'ऐंड्रॉयड के लिए Google मैप्स पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट टैब अब यूजर्स को ऑटो-रिक्शा से पब्लिक ट्रांसपोर्ट तक के बारे में बताता है। यह बताता सफर में कितना समय लगेगा, और किस स्टेशन पर उन्हें ऑटो-रिक्शा मिल सकता है। यह सुविधा दिल्ली और बैंगलोर के लिए उपलब्ध है और इसे पूरे भारत के अन्य शहरों में लाया जाएगा।'

इसके अलावा मार्च में गूगल मैप्स पर कुछ दूसरे नए फीचर्स भी आएंगे। उदाहरण के तौर पर- यूजर्स देख पाएंगे कि जिस सब-वे कार में वह सफर करने जा रहे हैं उसमें कितनी भीड़ है। इसके अलावा इसके तापमान की भी जानकारी मिल पाएगी।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment