देश

कोरोना के सबसे ज्यादा 31 मामले महाराष्ट्र में, जानें बाकी राज्यों COVID-19 के कितने केस

नई दिल्ली

महाराष्ट्र में कोरोनोवायरस के 31 मामले सामने आने के साथ यह राज्य भारत में वैश्विक महामारी से सबसे अधिक प्रभावित राज्य के रूप में उभरा है। एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा कि पुणे जिले के पिंपरी-चिंचवड में शनिवार देर रात पांच नए मामलों का पता चला। समाचार एजेंसी एएनआई ने रविवार को बताया कि मुंबई पुलिस ने एक आदेश जारी किया है जिसमें निजी ऑपरेटरों द्वारा विदेशी या घरेलू पर्यटकों को एक साथ यात्रा करने पर रोक लगा दी है। तीन कोरोनोवायरस संदिग्ध जो शनिवार को अहमदनगर सिविल अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड से भाग गए थे, रविवार सुबह लौट आए। इसी तरह, नागपुर में मेयो हॉस्पिटल से भागे चार कोरोनोवायरस संदिग्धों में से भी तीन लौट आए हैं, और चौथे का पता लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। महाराष्ट्र में एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक सभी स्कूलों, कॉलेजों, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम और फिटनेस सेंटर, सार्वजनिक स्थानों, सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द कर दिया गया है। आईआईटी-बॉम्बे ने अपने छात्रों, हॉस्टलर्स, फैकल्टी, स्टाफ, विजिटर आदि के लिए अन्य कड़े नियम लागू करने के अलावा 29 मार्च तक सभी क्लासरूम और लेबोरेटरी इंस्ट्रक्शन को भी निलंबित कर दिया है।

 

जानें कोरोना वायरस को लेकर और अपडेट

– बिहार सामान्य प्रशासन विभाग ने सभी विभाग प्रमुखों (स्वास्थ्य विभाग को छोड़कर) को राज्य वर्ग C और D कर्मचारियों को वैकल्पिक (अल्ट्रनेट) दिनों में काम करने वाली शिफ्ट देने के आदेश जारी किए।

 

– गृह मंत्रालय: कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एहतियातन श्री करतारपुर साहिब के लिए यात्रा और पंजीकरण को, 16 मार्च 2020 को 12AM से अगले निर्देश मिलने तक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है।

 

– गोवा: रोमन कैथोलिक चर्च ने एक एडवाइजरी जारी कर कोरोना वायरस के मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों से प्रार्थना सहित सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल न होने का अनुरोध किया। चर्च ने पुजारियों से भी आग्रह किया कि वे पवित्र भोज बांटने से पहले अपने हाथों को पानी या सैनिटाइजर से साफ करें।

 

– कर्नाटक: राज्य के शिक्षा मंत्री एस.सुरेश कुमार ने एहतियातन 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा की परीक्षाओं को 31 मार्च, 2020 तक स्थगित करने का निर्देश दिया।

 

– पश्चिम बंगाल: सिलीगुड़ी के रहने वाले 27वर्षीय राकेश दत्त लोगों के मन में बैठे कोरोना वायरस के डर को दूर करने के लिए उन्हें जागरूक कर रहे हैं। वो डेढ़-दो साल से सिलीगुड़ी में बाइक एंबुलेंस की सुविधा भी दे रहे हैं।

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment