कोरोना का कहर: चीन सहित 18 देशों से आने वाले लोगों की होगी जांच

पटना 
चीन सहित 18 देशों में फैले नोवेल कोरोना वायरस के बिहार में प्रवेश को रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने सभी प्रभावित 18 देशों से बिहार आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच कराने का निर्णय लिया है। सभी संदिग्ध यात्रियों के स्वास्थ्य की जांच होगी। अब तक स्वास्थ्य विभाग द्वारा चीन से आने वाले यात्रियों की ही जांच करायी जा रही थी। 

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने अपने ताजा निर्देश में हांगकांग, थाईलैंड एवं सिंगापुर से आने वाले संदिग्ध मरीजों के स्वास्थ्य की जांच का निर्देश दिया है। समय-समय पर जांच के बढ़ते दायरे को देखते हुए विभाग ने सभी प्रभावित 18 देशों से आने वालों की जांच की तैयारी की है। 
विश्व में कुल 18 देश चीन, हांगकांग, थाईलैंड, फ्रांस , मकाऊ, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, ताईवान, अमेरिका, जापान, मलेशिया, साऊथ कोरिया, वियतनाम, कम्बोडिया, कनाडा, नेपाल, श्रीलंका और जर्मनी करोना वायरस की चपेट में हैं, इसलिए वहां रह रहे बिहारियों के लौटने पर उनकी जांच करायी जाएगी। सभी एयरपोर्ट के अलावा समुंद्री रास्तों से आ रहे यात्रियों पर भी नजर रहेगी। विश्व में अबतक करोनो वायरस से पीड़ित 426 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि भारत में इस वायरस से किसी के मरने की सूचना नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने सभी जिलों के सिविल सर्जन को कोरोना वायरस की भयावहता को देखते हुए सावधान रहने की हिदायत दी है। 

बिहार में 275 ग्रामसभाओं का हुआ आयोजन
स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार विभिन्न जिलों के 275 पंचायतों में ग्राम सभाओं का आयोजन किया गया है। इन ग्राम सभाओं में कोरोना वायरस के लक्षण व जांच की उपलब्ध सुविधाओं एवं बचाव के तरीकों की जानकारी दी गयी है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को ग्राम सभा का आयोजन कर कोरोना वायरस से संबंधित जानकारियां देने का निर्देश दे रखा है। 

>

About the author

info@jansamparklife.in

Leave a Comment